भारतीय कप्तान विराट कोहली निस्संदेह दुनिया के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीटों में से एक हैं, लेकिन कोहली सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अंतरराष्ट्रीय कप्तान नहीं हैं। हां, कोहली सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कप्तानों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं क्योंकि इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट भारत के कप्तान की तुलना में अधिक पैसा कमाते हैं।

गौरतलब है कि कोहली तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया के कप्तान हैं और बीसीसीआई ने उन्हें ग्रेड ए प्लस अनुबंध दिया है, जिसका मतलब है कि कोहली सालाना वेतन में 7 करोड़ रुपये कमाते हैं। दूसरी ओर, जो रूट ईसीबी से सालाना 7,00,000 जीबीपी (7.22 करोड़ रुपये) का वेतन लेते हैं। यह जानकर हैरानी होगी कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी अपने देश के लिए खेलने के लिए विराट कोहली से ज्यादा पैसे कमाते हैं। ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान टिम पेन की सालाना सैलरी 5 करोड़ रुपये है।

2020 में, विराट कोहली ने फोर्ब्स की दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की सूची में जगह पाने वाले एकमात्र क्रिकेटर बनकर इतिहास रच दिया। विशेष रूप से, कोहली ब्रांड एंडोर्समेंट और आईपीएल में प्रदर्शन से बड़ी रकम कमाते हैं। भारत का कप्तान आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं और आरसीबी से वेतन के रूप में 17 करोड़ रुपए मिलते हैं।

इस बीच, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से सालाना 62 लाख रुपये मिलते हैं, जबकि श्रीलंकाई बोर्ड करुणारत्ने को सालाना 51 लाख रुपये का भुगतान करता है।

Related News