भारत और इंग्लैंड के बीच पुणे में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे पहले एकदिवसीय मैच में, भारत के कप्तान विराट कोहली ने बाएं हाथ के ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या के लिए पदार्पण किया। अपने बल्ले से, क्रुनाल ने कोहली के चयन को सही साबित किया और परेशान टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इतना ही नहीं, उन्होंने अपने पहले वनडे मैच में विश्व रिकॉर्ड बनाया। एक ऐसा रिकॉर्ड जिसे किसी भी खिलाड़ी ने अभी तक अपने पहले मैच में हासिल नहीं किया है। क्रुनाल ने अपने पहले मैच में अर्धशतक बनाया। उन्होंने इस मैच में अपनी पारी की 26 वीं गेंद पर अपने पचास रन पूरे किए और इसी के साथ वह एकदिवसीय मैचों में अपने पहले ही मैच में अर्धशतक बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए।

क्रुणाल पांड्या को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया

उन्होंने टॉम करन की गेंद पर एक रन के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक बनाने के बाद क्रुणाल ने बल्ले को आसमान की ओर इशारा किया और खुशी में अपने ही सिर पर मुक्के मारे। क्रुनाल ने 31 गेंदों पर नाबाद 58 रन बनाए। उनकी पारी में सात चौके और दो छक्के शामिल थे।यह क्रुनाल का पहला एकदिवसीय मैच है और इसमें वह एक ऐसी स्थिति में आए जिसमें टीम संकट में थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पांच विकेट गंवाए। टीम का स्कोर 40.3 ओवर में 205 रन था और फिर क्रुनाल ने मैदान पर कदम रखा और अपनी आक्रामक शैली दिखाई।

उन्होंने केएल राहुल के साथ छठे विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी की। इन दोनों बल्लेबाजों ने 61 गेंदों पर इतने रन जोड़े और टीम को 50 ओवरों में पांच विकेट पर 317 के कुल स्कोर तक पहुंचाया।क्रुणाल के भाई हार्दिक लंबे समय से भारतीय टीम में खेल रहे हैं। वह टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य है। उनके भाई ने बाद में अपनी शुरुआत की। मैच से पहले, यह हार्दिक था, जिसने अपने भाई क्रुनाल को एक कैप दी थी और वनडे टीम में उनका स्वागत किया था। टोपी लेने के बाद, क्रुनाल ने आकाश में टोपी दिखा कर अपने पिता को याद किया।

Cricketer Krunal Pandya Stopped At Mumbai Airport By DRI - मुंबई एयरपोर्ट  पर डीआरआई ने क्रिकेटर क्रुणाल पांड्या को रोका | Patrika News

इसके बाद विराट कोहली ने टीम से बात की और फिर सभी खिलाड़ियों ने क्रुनाल को बधाई देना शुरू कर दिया। इस बीच, हार्दिक ने अपने भाई को बधाई दी, जिसके बाद क्रुनाल ने उसके कंधे पर अपना सिर रख दिया और भावुक हो गए। हार्दिक और क्रुनाल के पिता का निधन इसी साल जनवरी में हुआ था। भारतीय पारी के बाद भी, जब मुरली कार्तिक ने क्रुनाल से सवाल पूछना चाहा, तो उन्होंने अपने पिता को पारी समर्पित की और ऐसा कहते हुए, वह भावुक हो गए और कोई भी गेंद नहीं निकाल सके। हालांकि, क्रुनाल ने भारत के लिए टी 20 खेला है। उन्होंने 4 नवंबर, 2018 को कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ पदार्पण किया। भारत के लिए, उन्होंने 18 टी 20 मैच खेले और 14 विकेट लिए। इस ऑलराउंडर ने नौ पारियों में 121 रन बनाए हैं। क्रुणाल ने विजय हजारे ट्रॉफी में पांच पारियों में 388 रन बनाए थे, जिसमें दो शतक और दो अर्द्धशतक शामिल थे।

Related News