कोरोना नियमों का कड़ाई से अनुपालन करने के लिए इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) फुटबॉल टूर्नामेंट शुक्रवार से खाली स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। लॉकडाउन के बाद पिछले आठ महीनों में यह देश का पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा। पांच महीने का टूर्नामेंट, जो नवंबर से मार्च तक चलता है, कोरोना के प्रकोप के कारण गोवा में आयोजित किया जा रहा है। 11 भाग लेने वाली फ्रेंचाइजी टीमों को तीन समूहों में विभाजित किया गया है, जिसमें ग्रुप ए में चार और ग्रुप बी और सी में तीन-तीन हैं।


पूर्व चैंपियन एटीके मोहन बागान और केरल ब्लास्टर्स के बीच टूर्नामेंट के शुरू में यहां जीएमसी स्टेडियम में मैच खेला जाएगा। मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है। हालांकि, सीजन का सबसे बड़ा मैच 27 नवंबर को पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों एटीके मोहन बागान और एससी पूर्वी बंगाल के बीच खेला जाएगा। सौ साल से अधिक पुरानी कड़वी प्रतियोगिता को यहां एक नए रूप में अनुभव किया जाएगा। पिछले साल के आईएसएल विजेता एटीके और आई-लीग चैंपियन मोहन बागान के विलय ने एटीके मोहन बागान टीम बनाई है, जो एक मजबूत दावेदार के रूप में शुरू होगी। टीम ने भारत के स्टार खिलाड़ी संधेश झिंगन जैसे कुछ दिग्गजों को अनुबंधित किया है। इसमें फिजी के रॉय कृष्णा भी शामिल हैं। उन्होंने पिछले सत्र में 21 मैचों में 15 गोल किए थे और शीर्ष स्कोररों में संयुक्त दूसरे स्थान पर थे। कोच एंटोनियो हाबास ने कहा कि रॉय के साथ स्पेन के मिडफील्डर एडू गार्सिया, भारत के प्रीतम कोटाल, अरिंदम भट्टाचार्य और ज़िंगन टीम की ताकत हैं।

ISL 2020-21: How To Watch Indian Super League In India And World Wide - TV  Listing, Live Streaming
एफसी गोवा, जिसने पिछले सीज़न में नॉकआउट दौर जीतकर एएफसी चैंपियंस लीग के लिए क्वालीफाई किया, इस साल स्टार फेरान कोरोमिनास और ह्यूगो बोमास से हार गए। ये दोनों खिलाड़ी पिछले कुछ वर्षों में आईएसएल में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में थे।

ISL: Late Goals Help ATK Hold Bengaluru | Football News
अग्रणी भारतीयों के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ियों के एक मुट्ठी भर, पूर्व चैंपियन बैंगलोर एफसी कार्ल्स क्वार्डेट के मार्गदर्शन में भी खिताब के लिए दौड़ में हैं। क्वाडरेट 2018-19 में खिताब जीतने वाली टीम में से कई को बनाए रखने में कामयाब रहा। दो बार के गोल्डन ग्लव्स विजेता गुरप्रीत सिंह संधू, नंबर एक सुनील छेत्री, युआनन, एरिक पार्टालु और डेलगाड सुर्खियों में रहेंगे। मुंबई सिटी की टीम भी प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीद कर रही है। वह टीम के कोच सर्जियो लोबेरा के मार्गदर्शन से लाभान्वित होंगे। लोबेरा एफसी गोवा छोड़कर मुंबई चले गए। गोवा 2018 सीजन में फाइनल में पहुंचा था। न्यूकमर्स स्पोर्टिंग क्लब ईस्ट बंगाल और दो बार के आईएसएल चैंपियन चेन्नईयन एफसी, लिवरपूल के दिग्गज फाउलर के मार्गदर्शन में, एक शानदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।

Related News