नई दिल्ली: अपनी पीढ़ी के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली के लिए साल 2021 काफी मुश्किल भरा रहा है. विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में चल रहे टेस्ट की दोनों पारियों में बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। विराट कोहली पहली पारी में 35 रन और दूसरी पारी में सिर्फ 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे. नतीजा यह हुआ कि 2019 के बाद से जारी 71वें अंतरराष्ट्रीय शतक का इंतजार और भी लंबा हो गया।

दक्षिण अफ्रीका में विराट कोहली का रिकॉर्ड बेहतरीन है, ऐसे में उनके फैंस इस दौरे पर आने से पहले 2019 से जिस 71वीं सदी का इंतजार कर रहे थे, उसके पूरा होने की उम्मीद कर रहे थे. सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में विराट कोहली अच्छी फॉर्म में दिखे, लेकिन उन्होंने अपना विकेट जल्दी गंवा दिया। दूसरी पारी में भी ऐसा ही हुआ, जब विराट कोहली खराब स्ट्रोक खेलने के कारण आउट हुए। कप्तान विराट कोहली से इस तरह के प्रदर्शन की किसी को उम्मीद नहीं थी. विराट कोहली की बल्लेबाजी 2021 में इतनी खराब रही है कि वह तीनों फॉर्मेट में एक हजार रन भी नहीं बना पाए हैं। विराट कोहली ने इस साल 24 मैच खेले, जिसमें टेस्ट, वनडे और टी20 शामिल हैं और 30 पारियों में कोहली केवल 964 रन ही बना सके। इस दौरान कोहली का औसत 37.07 रहा, जो उनके करियर के औसत से काफी कम है।

अगर टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो कोहली ने इस साल सिर्फ 11 मैच खेले हैं और 536 रन बनाए हैं. विराट कोहली का टेस्ट औसत सिर्फ 28.21 है। विराट कोहली का आखिरी टेस्ट शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ आया था। वहीं, वनडे क्रिकेट में विराट कोहली का आखिरी शतक अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ था। विराट कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक हैं, लेकिन 71वें शतक का इंतजार सदी दो साल तक जारी है।

Related News