1 जुलाई से इंग्लैंड और भारत (India vs England) के बीच पिछले साल खेली गई टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच खेला जाना है. न्यूजीलैंड पर शानदार जीत के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) ने अपना ध्यान अगली चुनौती पर लगा दिया है. इस इकलौते टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की कप्तानी में टीम का ऐलान कर दिया है. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार 27 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में मिली जीत के बाद देर शाम 15 सदस्यों वाली टीम का ऐलान कर दिया. इंग्लिश बोर्ड ने इस मैच के लिए न्यूजीलैंड को हराने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन सिर्फ विकेटकीपर सैम बिलिंग्स को टीम के साथ जोड़ा है.

इस टेस्ट में अब सिर्फ 4 दिन बचे हैं और इंग्लैंड ने अपने खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है, जिनसे टीम इंडिया को पार पाना होगा। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में एक जुलाई से होने वाले इस टेस्ट मैच के साथ ही सीरीज का फैसला होगा. जो रूट और विराट कोहली के कप्तानी कार्यकाल में पिछले साल शुरू हुई इस सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट कोरोना संक्रमण के कारण टाल दिया गया था, जिसे फिर 1 जुलाई 2022 के लिए तय किया गया।

* और भी मुश्किल हुई भारत के सामने चुनौती :

बेन स्टोक्स के नए कप्तान बनने और ब्रैंडन मैक्कलम के नए टेस्ट कोच बनने के बाद पहली ही सीरीज में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड को बुरी तरह धोते हुए तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया. ऐसे में भारत के लिए ये आखिरी मैच पिछले साल हुए मैचों की तुलना में ज्यादा मुश्किल होने वाला है. टीम इंडिया के पास 2007 के बाद पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है. पहले चार मैचों के बाद टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे है और उसे बस एक ड्रॉ की जरूरत हैं।

* फोक्स की फिटनेस पर सवाल :

फोक्स को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट के तीसरे दिन कोरोना संक्रमण के कारण मैच से बाहर बैठना पड़ा था. वह फिलहाल आइसोलेशन में हैं. इंग्लिश टीम को उम्मीद होगी कि उनके विकेटकीपर बेन फोक्स टेस्ट मैच के लिए वक्त रहते फिट हो जाएं. टेस्ट मैच में उनकी जगह सैम बिलिंग्स ने आखिरी पारी में कीपिंग की थी और इसी कारण इंग्लिश बोर्ड ने बिलिंग्स को फोक्स के कवर के तौर पर टीम में शामिल किया है।

* बर्मिंघम टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम :

बेन स्टोक्स (कप्तान), एलेक्स लीस, जैक क्रॉली, जो रूट, ऑली पोप, जॉनी बेयरस्टो, बेन फोक्स (विकेटकीपर), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), हैरी ब्रूक, जेमी ओवर्टन, जेम्स एंडरसन, मैथ्यू पॉट्स, जैक लीच , क्रेग ओवर्टन, स्टुअर्ट ब्रॉड।

Related News