pc: Hindustan

ऋषभ पंत ने गुरुवार, 28 मार्च को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ 2024 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीज़न के अपने दूसरे गेम में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) का नेतृत्व करके इतिहास रच दिया।


लगभग 15 महीनों तक दरकिनार किए जाने के बाद, पंत ने पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के खिलाफ डीसी सीज़न के ओपनर में खेल में वापसी की, जहां उन्हें मुल्लांपुर, मोहाली में नवनिर्मित महाराजा यादवेंद्र सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

पंत को 30 दिसंबर, 2022 को एक जानलेवा कार दुर्घटना का सामना करना पड़ा था, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें गंभीर चोटें आईं और उनके घुटने की दो सर्जरी की आवश्यकता पड़ी। एक साल से अधिक समय तक चले व्यापक पुनर्वास कार्यक्रम के बाद, पंत अब आईपीएल 2024 के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में वापस आ गए हैं।

ऋषभ पंत ने कैपिटल्स के लिए 100 आईपीएल मैचों में प्रतिस्पर्धा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बनकर डीसी-आरआर गेम में इतिहास रच दिया है। कुल मिलाकर, अमित मिश्रा के बाद पंत फ्रेंचाइजी के लिए इस मुकाम तक पहुंचने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 103 गेम खेले, जिनमें से चार चैंपियंस लीग में थे।

ऋषभ पंत 2016 से कैपिटल्स टीम के एक वफादार सदस्य रहे हैं, जिससे वह आईपीएल में वन-क्लब मैन बन गए हैं। 99 आईपीएल मैचों के अपने प्रभावशाली करियर में, पंत ने 34.4 की औसत से 2856 रन बनाकर, 147.9 की उल्लेखनीय स्ट्राइक रेट और एक शतक हासिल करके अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है।

डीसी के लिए अपने 99 मैचों में 81 शिकार (62 कैच, 19 स्टंपिंग) के प्रभावशाली रिकॉर्ड के साथ, पंत ने आईपीएल इतिहास में पांचवें सबसे सफल विकेटकीपर के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

श्रेयस अय्यर की चोट के बाद पंत को आईपीएल 2021 के लिए कैपिटल्स का कप्तान नियुक्त किया गया, इस भूमिका को बाद में स्थायी कर दिया गया। आईपीएल 2023 से चूकने के बावजूद, पंत, जो अब 26 साल के हैं, आईपीएल 2024 में टीम का नेतृत्व करने के लिए लौट आए, उन्होंने डेविड वार्नर से पदभार संभाला, जिन्होंने उनकी अनुपस्थिति में दिल्ली स्थित फ्रेंचाइजी का नेतृत्व किया था।

Related News