pc: tv9hindi

भारत और इंग्लैंड के बीच आगामी चौथा टेस्ट मैच रांची में होने वाला है और फिलहाल भारत सीरीज में 2-1 से आगे है। रांची टेस्ट के संदर्भ में, टीम इंडिया के भीतर एक महत्वपूर्ण बदलाव की अटकलें लगाई जा रही हैं, खासकर जसप्रीत बुमराह की भागीदारी को लेकर। ऐसी खबरें आ रही हैं कि बुमराह को थोड़ा आराम देने के लिए उन्हें रांची टेस्ट से आराम दिया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो सवाल उठता है कि उनकी जगह कौन लेगा?

बुमराह की जगह लेने की चुनौतियाँ:
जसप्रित बुमरा टीम के एक वरिष्ठ खिलाड़ी हैं, जिनके पास अमूल्य अनुभव है जो दूसरों से बेजोड़ है। इसके अतिरिक्त, वह मौजूदा श्रृंखला में तीन मैचों में 17 विकेट लेकर सबसे सफल विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं। गेंदबाजी आक्रमण में उनकी अहम भूमिका को देखते हुए उनकी जगह लेना आसान काम नहीं होगा।

रांची में पेसर लेगा जगह या स्पिनर?
:

मुकेश कुमार: हाल ही में रणजी ट्रॉफी में बंगाल के लिए खेलने वाले मुकेश कुमार को दूसरे टेस्ट के बाद रणजी मैच खेलने के लिए टीम से रिलीज कर दिया गया था। उन्होंने बिहार के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए एक मैच में 10 विकेट लिए, जिससे वह टेस्ट टीम के लिए संभावित उम्मीदवार बन गए हैं।

आकाश दीप: बंगाल के एक अन्य विकल्प आकाश दीप भारतीय टीम में पदार्पण कर रहे हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका उल्लेखनीय रिकॉर्ड, जहां उन्होंने 30 मैचों में 23.58 की औसत के साथ 104 विकेट लिए हैं, उन्हें बुमराह के प्रतिस्थापन के लिए एक मजबूत दावेदार बनाता है।

वाशिंगटन सुंदर: यदि रांची की पिच स्पिन के लिए अनुकूल है, तो टीम प्रबंधन एक अतिरिक्त स्पिनर का विकल्प चुन सकता है। वॉशिंगटन सुंदर की हरफनमौला क्षमता को देखते हुए वह उपयुक्त विकल्प हो सकते हैं। वह भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में अपने कौशल का प्रदर्शन किया है।

अक्षर पटेल: अगर स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों की उम्मीद है तो एक अनुभवी स्पिनर अक्षर पटेल एक और विकल्प हैं। उनकी बाएं हाथ की स्पिन और निचले क्रम की बल्लेबाजी टीम को एक अलग आयाम प्रदान कर सकती है।

अंतिम निर्णय शर्तों पर निर्भर करता है:
बुमराह की जगह लेने का निर्णय संभवतः रांची की पिच की स्थिति और टीम की समग्र रणनीति पर निर्भर करेगा। अगर रांची की पिच में टर्न हुई मतलब वो स्पिन की मददगार निकली तो फिर टीम मैनेजमेंट पेस के विकल्प को साइड कर बुमराह की जगह एक और स्पिनर के साथ मैदान पर उतरने की सोच सकता है. और, अगर ऐसा हुआ तो फिर वॉशिंगटन सुंदर या फिर अक्षर पटेल में से कोई एक खेल सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News