इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास की दो सबसे सफल टीमों, मुंबई इंडियंस (एमआई) और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने आगामी आईपीएल 2023 मिनी-नीलामी से पहले बीसीसीआई को रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की अपनी सूची सौंपी है।

रिटेंशन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की सूची से सबसे बड़ी खबर यह है कि आईपीएल के पांच बार के चैंपियन एमआई द्वारा कीरोन पोलार्ड को रिलीज कर दिया गया है। जबकि CSK ने रवींद्र जडेजा को बनाए रखने में कामयाबी हासिल की है, उन्होंने क्रिस जॉर्डन, एडम मिल्ने और मिशेल सेंटनर को जाने देने का विकल्प चुना है।

जहां तक ​​पोलार्ड के अलावा एमआई की रिलीज किए गए खिलाडियों का संबंध है, फैब एलेन और टाइमल मिलिस को भी रिलीज कर दिया गया है।

पोलार्ड 2010 से मुंबई इंडियंस के साथ खेल रहे थे लेकिन पिछले साल उन्होंने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्हें रिलीज कर दिया गया है।

आगामी आईपीएल 2023 मिनी-नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में होने वाली है, जिसमें टीमें कैश-रिच लीग के 16वें संस्करण के विवरण को अंतिम रूप दे रही हैं। 15 नवंबर बीसीसीआई द्वारा सभी फ्रेंचाइजी को रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की अपनी सूची जमा करने की समय सीमा प्रदान की गई थी।

Zee 24 taas के अनुसार, MI और CSK ने अपनी-अपनी लिस्ट पहले ही BCCI को सौंप दी है।

मुंबई इंडियंस: रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ी

एक अविस्मरणीय आईपीएल 2022 सीज़न के बाद, आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीम को लीग तालिका में अंतिम स्थान पर देखा गया। इसलिए एमआई ने कुछ खिलाड़ियों को रिलीज करने का फैसला किया है। उन्होंने पांच खिलाड़ियों को रिलीज़ करते हुए 10 खिलाड़ियों को बरकरार रखा है।

रोहित शर्मा, देवल्ड ब्रेविस, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, डेनियल सैम्स, टिम डेविड, जोफ्रा आर्चर, जसप्रीत बुमराह, ट्रिस्टन स्टब्स और तिलक वर्मा ऐसे हैं जो अगले सीजन में फिर से एमआई शर्ट पहने नजर आएंगे।

वहीं, फैबियन एलेन, कीरोन पोलार्ड, टाइमल मिल्स, मयंक मारकंडे और ऋतिक शौकिन को रिलीज किया गया है।

चेन्नई सुपर किंग्स: रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स का भी पिछले साल का सीजन अच्छा नहीं रहा था, वे केवल 4 मैच ही जीत सके थे, क्योंकि रवींद्र जडेजा की कप्तानी का कार्यकाल लंबा नहीं चला था, और उन्हें सीजन के बीच में सीएसके के कप्तान के रूप में पद छोड़ना पड़ा था।

यलो आर्मी ने नौ खिलाड़ियों को बरकरार रखा है जबकि चार खिलाड़ियों को रिलीज किया गया है।

महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, मोइन अली, शिवम दुबे, रितुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, मुकेश चौधरी, ड्वेन प्रिटोरियस और दीपक चाहर आईपीएल 2023 में भी सीएसके के लिएखेलेंगे, जबकि क्रिस जॉर्डन, एडम मिलने, नारायण जगदीशन और मिशेल फ्रेंचाइजी द्वारा बाहर किए जाने के बाद आईपीएल नीलामी में प्रवेश करेंगे।

Related News