यूएई में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के शुरू होने से ठीक पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2022) के अगले सत्र के विस्तार के लिए तस्वीर साफ हो रही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने संभावित शहरों पर ध्यान केंद्रित किया है।

बीसीसीआई ने छह नए शहरों को शॉर्ट-लिस्ट किया है जो आईपीएल 2022 से दो नई फ्रेंचाइजी की मेजबानी करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बोर्ड ने पहले ही दो नई टीमों के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं।

IPL 2022 नई टीमें: उपलब्ध जानकारी के अनुसार, नए शहर गुवाहाटी, रांची, कटक, अहमदाबाद, लखनऊ और धर्मशाला हैं। अहमदाबाद सबसे मजबूत उम्मीदवार है जबकि गुवाहाटी और लखनऊ एक और फ्रेंचाइजी के दावेदार हैं। नीलामी प्रक्रिया को अगले महीने अंतिम रूप दिया जाएगा और बीसीसीआई ने दो नई टीमों के लिए 2,000 करोड़ रुपये का आधार मूल्य निर्धारित किया है।

दिल्ली और पंजाब के अलावा उत्तर भारत से फ्रेंचाइजी लेने में बीसीसीआई की दिलचस्पी का मुख्य कारण क्रिकेट की लोकप्रियता है। आधिकारिक प्रसारक, स्टार स्पोर्ट्स के आंकड़ों के अनुसार, 4 बिलियन मिनट की कुल दर्शकों की संख्या का 65% हिंदी भाषी क्षेत्रों से है। यहां तक कि भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में भी, दर्शकों की संख्या का 50.7% उसी क्षेत्र से है।

बीसीसीआई की दो नई फ्रेंचाइजी की कीमत 5,000 करोड़ रुपये से कम की उम्मीद नहीं है।

Related News