आईपीएल 2022 मेगा नीलामी जनवरी में होने की उम्मीद है, रिपोर्टों के अनुसार और आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में न केवल भारत से बल्कि दुनिया भर से कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी शामिल होंगे।

सभी आठ पुरानी टीमों के साथ-साथ दो नई फ्रेंचाइजी - लखनऊ और अहमदाबाद - के पास खिलाड़ियों के विशाल पूल में से चुनने का विकल्प होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले पुरानी आईपीएल फ्रेंचाइजी को अपने मौजूदा दस्तों में से चार खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति होगी। खिलाड़ियों को बनाए रखने की लिस्ट को भेजने की समय सीमा 30 नवंबर को समाप्त हो रही है। आईपीएल टीमों द्वारा रिटेन किए जाने वाले या रिटेन किए जाने की संभावना वाले खिलाड़ियों की सूची पर एक नज़र डालें।

मुंबई इंडियंस (MI) के रिटेन खिलाड़ी: कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को MI द्वारा बनाए रखा जाना तय है। सूत्रों ने कहा कि मुंबई इंडियंस वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड, भारत के युवा बल्लेबाज ईशान किशन को भी बरकरार रखेगी।

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के रिटेन खिलाड़ी: चेन्नई सुपर किंग्स अपने दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन करेगी। धोनी के अलावा रवींद्र जडेजा और रुतुराज गायकवाड़ को भी सीएसके द्वारा रिटेन किया जाना तय है। चौथे खिलाड़ी इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली या दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस हो सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के रिटेन खिलाड़ी : विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के रिटेन खिलाड़ी : केकेआर ने अपने वेस्ट इंडीज स्टार सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को रिटेन किया है।

पंजाब किंग्स (PBKS) के रिटेन खिलाड़ी : सूत्रों के अनुसार, PBKS किसी भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं करेगा और उनके कप्तान केएल राहुल के भी टीम छोड़ने की उम्मीद है।

राजस्थान रॉयल्स (RR) के रिटेन खिलाड़ी: RR ने संजू सैमसन को रिटेन किया है। सूत्रों ने कहा कि आरआर जल्द ही अन्य नामों की घोषणा करेगा।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के रिटेन खिलाड़ी: SRH के केन विलियमसन और राशिद खान को रिटेन करने की संभावना है।

दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के रिटेन किए गए खिलाड़ी: ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल, एनरिक नॉर्टजे।

आईपीएल 2022 रिटेंशन रूल्स:

बीसीसीआई पहले ही फ्रेंचाइजी को आईपीएल 2022 के लिए खिलाड़ी के रिटेंशन रूल्स के बारे में सूचित कर चुका है। बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी को यह भी सूचित किया है कि सभी आईपीएल टीमों के लिए सैलरी पर्स 90 करोड़ रुपये होगा। गौरतलब है कि आईपीएल 2021 के लिए सैलरी पर्स 85 करोड़ रुपये था।

बीसीसीआई के रिटेंशन नियमों के अनुसार फ्रेंचाइजी से पहले खिलाड़ी के लिए 16 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी के लिए 12 करोड़ रुपये, तीसरे खिलाड़ी के लिए 8 करोड़ रुपये और चौथे खिलाड़ी के लिए 6 करोड़ रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

1 दिसंबर से 25 दिसंबर तक, दो नई फ्रेंचाइजी - लखनऊ और अहमदाबाद - को खिलाड़ियों के शेष पूल में से तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने का अवसर मिलेगा। उनका आवंटित बजट 33 करोड़ रुपये है।

आईपीएल 2022 खिलाड़ियों की नीलामी दिसंबर 2021 या 2022 की शुरुआत में होने की उम्मीद है।

Related News