आईपीएल का दूसरा चरण अभी UAE में जारी है। हालाकिं RCB का अब तक की परफॉर्मेंस काफी अच्छी रही है। RCB के कप्तान विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने हाल ही में T20 कप्तानी से हटने के फैसले से सभी को हैरान कर दिया है। विराट ये पद आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद छोड़ देंगे। विराट ने ये भी कहा था कि वे आईपीएल 2021 के बाद RCB की कप्तानी छोड़ देंगे। अब ऐसी संभावना है कि वे आईपीएल के दूसरे चरण के बीच से ही उन्हें कप्तानी से हटाया जा सकता है।

भारत के एक पूर्व क्रिकेटर ने अपना नाम रिवील ना करने की शर्त पर न्यूज़ एजेन्सी IANS को बताया कि ऐसा लगता है कि कोहली को बीच में हटाया जा सकता है। पूर्व क्रिकेटर ने बताया कि जिस तरह से वह कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेल रहे थे उसे देखकर एसा ही लगता है कि वह काफी संघर्ष कर रहे है। यह पहले भी अन्य टीमों के साथ हुआ है - जैसे केकेआर में दिनेश कार्तिक और सनराइजर्स हैदराबाद में डेविड वार्नर। उन्हें या तो हटा दिया गया या वे बीच रास्ते से हट गए। तो यह आरसीबी में भी हो सकता है... कल का मैच देखने के बाद मुझे ऐसा लग रहा है। एक और खराब खेल और आप आरसीबी की कप्तानी में तुरंत बदलाव देख सकते हैं।"

विराट को 2013 के आईपीएल सीज़न से पहले निवर्तमान कप्तान डेनियल विटोरी के उत्तराधिकारी के रूप में आरसीबी का कप्तान नियुक्त किया गया था। तब से, टीम ने उसके अधीन 132 मैचों में से 62 में जीत हासिल की है, जिसमें 66 हार और 4 नो रिजल्ट शामिल हैं।

ऐसे में कोहली की जगह कौन ले सकता है?

विराट की जगह सीनियर खिलाड़ी एबी डिविलियर्स संभवत: उपयुक्त उम्मीदवार होंगे। टीम में उनका काफी सम्मान है। लेकिन इस बात की भी संभावना है कि वह इस प्रस्ताव को स्वीकार न करें।

टीम में वरिष्ठता के आधार पर युजवेंद्र चहल का नाम भी चर्चा में है। चहल आईपीएल में आरसीबी के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे हैं, उन्होंने 106 मैचों में 125 विकेट हासिल किए हैं जो उन्होंने अब तक फ्रेंचाइजी के लिए खेले हैं।

श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और संजू सैमसन जैसे युवा कप्तानों को नियुक्त करने के हाल के दिनों के बाद यंगस्टर देवदत्त पडिक्कल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है। कर्नाटक के बल्लेबाज पिछले कुछ सत्रों में आरसीबी के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं और उन्हें कोहली के पसंदीदा में से एक माना जाता है।

Related News