इस साल इंडियन प्रीमियर लीग मैचों के लाइव प्रसारण के दौरान, यह आपके ध्यान में आया है कि कई विज्ञापन महिलाओं पर केंद्रित हैं, है ना? ऐसा इसलिए है क्योंकि ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट के पहले सप्ताह में 46% दर्शक महिलाएं थीं। टैम मीडिया रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, आईपीएल सीजन में महिलाओं को लक्षित करने वाले विज्ञापनों की संख्या पिछले साल की तुलना में 57% अधिक है।


वाशिंग पाउडर, टॉयलेट और फ्लोर क्लीनर और ब्रांडेड ज्वैलरी जैसी प्रमुख श्रेणियां इस तरह का चलन चला रही हैं। वाशिंग पाउडर और तरल के विज्ञापनों की आवृत्ति भी डिशवाशर के साथ चौगुनी और दोगुनी हो गई है। रेकिट बेन्किज़र, हिंदुस्तान यूनिलीवर, प्रॉक्टर एंड गैंबल होम प्रोडक्ट्स, आईटीसी और होम अप्लायंस इस सीजन में अब तक के टॉप 6 विज्ञापनकर्ता हैं। उन्होंने लुईस हर्बल्स, फ्रैंक फेवर इंडिया, फेयर, इमामी और एलिसा को पिछले साल की सूची में शीर्ष से हटा दिया है।


मुंबई स्थित मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशन एजेंसी मीडिया के चेयरमैन संदीप गोयल के अनुसार, यह पहली बार है जब त्योहार और आईपीएल एक साथ आए हैं। यह समय कई ब्रांडों के लिए अनुकूल हो गया है। आमतौर पर आईपीएल गर्मियों के महीनों में आयोजित किया जाता है। इसके अलावा, कई महिला केंद्र उत्पाद इस बार आईपीएल टीमों को प्रायोजित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, ऑनलाइन सैनिटरी नैपकिन ब्रांड को इस तरह से प्रदर्शित किया जाता है कि यह राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों की जर्सी पर आसानी से दिखाई दे। वह टीम का मुख्य प्रायोजक है जबकि फेना डिटर्जेंट किंग्स इलेवन पंजाब का प्रायोजक है और ब्रांड सनराइजर्स हैदराबाद एडडाल डबल हॉर्स को प्रायोजित कर रहा है।

Related News