Express ढींग एक्सप्रेस ’के नाम से प्रसिद्ध, हिमा दास 21 साल की हो गई, क्योंकि वह आज अपना जन्मदिन मनाती है। हिमा तीन साल पहले भी दुनिया के लिए अज्ञात थी। 2017 में जूनियर नेशनल चैंपियनशिप, एशियन और वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में कुछ प्रभावशाली प्रदर्शनों के बाद, सीनियर नेशनल कैंप में चुने गए क्वार्टर मिलर ने मार्च 2018 में पटियाला में शानदार फेडरेशन कप जीता। दास ने 51.97 सेकंड में 400 मीटर का स्वर्ण पदक जीता, उस वर्ष बाद में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 52 सेकंड के क्वालीफाइंग मार्क को तोड़ दिया।

12 जुलाई 2018 को, हिमा दास ने IAAF वर्ल्ड U20 चैंपियनशिप जीता और विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में किसी भी ट्रैक इवेंट में पदक जीतने वाले पहली भारतीय एथलीट बनी।

सितंबर 2018 में, एडिडास ने हिमा दास के साथ एक डील पर हस्ताक्षर किए। उसी वर्ष, उसे एडिडास से रेसिंग और प्रशिक्षण ब्रांड शुल्क के साथ ₹ 10 और 15 लाख के बीच वार्षिक समर्थन शुल्क प्राप्त हुआ। 2019 में, हिमा की फीस प्रति वर्ष लगभग 30-35 लाख रुपये प्रति ब्रांड से बढ़कर लगभग 60 लाख रुपये सालाना हो गई।

जुलाई 2019 में, हिमा ने एक महीने से भी कम समय में पांच 200 मीटर के स्वर्ण पदकों की धमाकेदार शुरुआत की। पहली बार पोलैंड में पॉज़्नान एथलेटिक्स ग्रां प्री में पहुंची और उसने पांच दिन बाद कुट्नो एथलेटिक्स मीट में एक और स्वर्ण जीतकर इसका अनुसरण किया। उसके ठीक एक हफ्ते बाद, हिमा दास ने चेक गणराज्य में कल्दनो एथलेटिक्स मीट में लगातार तीसरा स्वर्ण जीता और टैबर एथलेटिक्स मीट में अपने संग्रह में एक चौथा पदक जीता। पाँचवाँ स्वर्ण पदक मेज़िनारोडनी एटलेटिक मितिंक पर होगा।

Related News