आपको जानकारी के लिए बता दें कि मंगलवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन के मैच में शेन वॉटसन की विस्फोटक पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ चेन्नई सुपर किंग्स ने फिर से आईपीएल अंक तालिका में शीर्ष पर जगह बना ली।
आईपीएल 2019 के 11 में से 8 मैच जीत कर चेन्नई सुपर किंग्स ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। दूसरी तरफ लगातार दो मैच जीतने के बाद इस मैच में मिली हार से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 10 मैचों में 5 जीत कर 10 अंकों के साथ आईपीएल अंक तालिका में चौथे पायदान पर मौजूद है।
शेन वॉटसन ने 53 गेंदों में 96 रनों की विस्फोटक पारी खेली, जिसमें 9 चौके और 6 छक्के भी लगाए। वॉटसन ने सुरेश रैना (38 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 77 रन और अंबाती रायुडू (21 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 80 रन की पार्टनरशिप कर चेन्नई की जीत की राह आसान कर दी। इस प्रकार वॉटसन की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच में एक गेंद शेष रहते ही 4 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंचने वाली आईपीएल 2019 की पहली टीम बन चुकी है।

सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से मनीष पांडे (नाबाद 83 रन) और डेविड वार्नर (57 रन) ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 115 रनों की पार्टनरशिप की। हैदराबाद की टीम 3 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाने में सफल रही।
मनीष पांडे ने 49 गेंदों पर नाबाद 83 रनों की पारी खेली जिसमें सात चौके और तीन छक्के मारे। पांडे ने विजय शंकर (26 रन) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। हैदराबाद की टीम ने आखिरी पांच ओवर में बेहद धीमी बल्लेबाजी की तथा टीम के लिए महज 41 रन जोड़े। जिसका खामियाजा हैदराबाद को हार के रूप में चुकाना पड़ा।
जीत के लिए 176 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की शुरूआत काफी धीमी रही। चेन्नई एक विकेट गंवाकर 4 ओवर में महज 16 रन ही बना सकी थी। तीसरे ओवर में फाफ डुप्लेसिस 1 रन के निजी स्कोर पर दीपक हुड्डा का शिकार बने।
इसके बाद सुरेश रैना ने चौके से अपना खाता खोला तथा संदीप शर्मा की गेंदोें पर चार चौके और एक छक्का जड़ा। वहीं शेन वॉटसन ने भी खलील अहमद की गेंदों पर लगातार छक्का और चौका मारा। इस प्रकार चेन्नई की टीम ने पावर प्ले में एक विकेट गंवाकर 49 रन बना लिए।
शेन वॉटसन जब 33 रन के निजी स्कोर पर खेल रहे थे, तब उन्हें जीवनदान मिला। संदीप की गेंद वॉटसन का कैच बेयरस्टा ने छोड़ दिया। हांलाकि सुरेश रैना और वॉटसन दोनों ने राशिद खान की गेंद पर चौके जड़े लेकिन राशिद ने सुरेश रैना को पवेलियन भेज दिया। अब चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 10वें ओवर में 2​ विकेट के नुकसान पर 80 रन हो चुका ​था।
वॉटसन ने 12वें ओवर दो चौकों और एक छक्के के साथ इस सीजन में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया, साथ ही टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। वॉटसन ने राशिद खान के एक ओवर में दो चौके और एक छक्के मारे जबकि भुवनेश्वर पर लगातार दो चौके मारकर टीम के रन गति में इजाफा कर दिया।
अब चेन्नई को आखिरी 5 ओवर में जीत के लिए 41 रन की जरूरत थी। फिर क्या वॉटसन ने खलील अहमद की गेंद पर छक्का जड़कर सुपरकिंग्स का पलड़ा भारी कर दिया। भुवनेश्वर की गेंद पर बेयरस्टा ने वॉटसन का शानदार कैच लपका। मैच के 18वें ओवर में सिर्फ 3 रन बने तथा खलील के 19वें में भी महज 4 रन ही बने।
ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रनों की दरकार थी। केदार जाधव ने संदीप की गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन अंबाती रायुडू विजय शंकर के हाथों कैच आउट हो गए। अब टीम को 1 रन की जरूरत थी, इसलिए केदार जाधव (नाबाद 11 रन) ने एक रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिला दी।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि एमएस धोनी ने टास जीतकर सनराइजर्स हैदराबाद को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने मैच के दूसरे ही ओवर में जानी बेयरस्टा को जीरो रन पर पवेलियन भेज दिया।
हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और मनीष पांडे ने शानदार बल्लेबाजी कर पावर प्ले में एक विकेट के नुकसान पर टीम का स्कोर 54 रन तक पहुंचाया। मनीष पांडे को भी हरभजन सिंह ने अपना शिकार बनाया। मनीष पांडे ने हरभजन की गेंद पर एक छक्का और 2 चौके मारे। डेविड वार्नर ने भी हरभजन पर छक्का मारा।
जहां डेविड वार्नर ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर भी छक्का जड़ा वहीं मनीष पांडे ने लेग स्पिनर इमरान ताहिर का स्वागत छक्के के साथ किया। पांडे ने ब्रावो पर भी दो चौके जड़े, इस प्रकार इस बल्लेबाज ने 25 गेंद में आईपीएल 2019 में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। मनीष पांडे ने 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। वार्नर ने भी 39 गेंद में इस आईपीएल में लगातार पांचवां अर्धशतक पूरा किया।
डेविड वार्नर मौजूदा सत्र की 10 पारियों में 8वीं बार 50 या इससे अधिक रन बनाने में कामयाब रहे हैं। हांलाकि वार्नर अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद हरभजन की गेंद पर स्टंप हो गए।
डेविड वार्नर ने 45 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे।
विजय शंकर और मनीष पांडे ने इमरान ताहिर की गेंदों पर छक्के जड़े। मनीष पांडे को 19वें में जीवनदान मिला, दरअसल रैना ने उनका आसान कैच टपका दिया। इसी ओवर में चाहर ने विजय शंकर को जडेजा के हाथों कैच करा दिया। विजय शंकर ने 20 गेंद में 26 रन बनाए। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से हरभजन सबसे सफल गेंदबाज रहे। हरभजन 39 रन देकर 2 विकेट लेने में सफल रहे। जबकि दीपक चाहर ने 30 रन खर्च कर सिर्फ एक विकेट हासिल किया।

Related News