भारत के कप्तान जसप्रीत बुमराह पुनर्जीवित इंग्लैंड के खिलाफ चुनौती का आनंद ले रहे हैं। बुमराह ने एजबेस्टन में लंबे समय से विलंबित पांचवें टेस्ट के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा की जगह ली है, क्योंकि गुरुवार को ओपनर कोविड -19 के कारण बाहर हो गए। इस तेज गेंदबाज को विराट कोहली की तुलना में कप्तान के रूप में पसंद किया गया है, भले ही भारत के पूर्व कप्तान टीम में हैं। एजबेस्टन में विकेटकीपर ऋषभ पंत को बुमराह का उपकप्तान बनाया गया है।

शुक्रवार का मैच पिछले सितंबर में मैनचेस्टर में खेला जाना चाहिए था, जिसे भारत खेमे के भीतर कोरोनोवायरस चिंताओं के कारण निर्धारित शुरुआत से कुछ घंटे पहले ही स्थगित कर दिया गया था।

भारत पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे है, लेकिन अब उसका सामना एक बहुत बदली हुई और अधिक दुर्जेय इंग्लैंड की टीम से है।

कप्तान बेन स्टोक्स और रेड-बॉल कोच ब्रेंडन मैकुलम की नई नेतृत्व जोड़ी से प्रेरित होकर, इंग्लैंड ने टेस्ट विश्व चैंपियन न्यूजीलैंड के 3-0 से क्लीन स्वीप के दम पर भारत के खिलाफ 2021 की श्रृंखला शुरू की।

कप्तान बुमराह के लिए यह एक कठिन परीक्षा है, लेकिन 28 वर्षीय इस जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं। बुमराह ने गुरुवार को एजबेस्टन में संवाददाताओं से कहा, "आप जिम्मेदारी के लिए क्रिकेट खेलते हैं।"

उन्होंने कहा- "जब दबाव होता है तो सफलता का स्वाद अच्छा लगता है। "मैं हमेशा अधिक जिम्मेदारी के लिए तैयार हूं। मुझे कठिन चुनौतियां पसंद हैं और यह अलग नहीं है। आप गहरे पानी में खुद को चुनौती देना चाहते हैं।

"मैंने एमएस (धोनी) से बात की - वह सीधे भारत के कप्तान बने, उन्होंने कभी किसी और की कप्तानी नहीं की थी, और अब तक के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक थे।"

"मैं केवल इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं कि मैं टीम की मदद कैसे कर सकता हूं, न कि मैंने पहले क्या किया है, क्रिकेट सम्मेलन कैसे काम करते हैं या नियम कैसे निर्धारित किए जाते हैं।"

29 टेस्ट के अनुभवी बुमराह ने कहा, "हम दूसरी टीम की तुलना में अपनी टीम पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं।"

बुमराह ने कहा, "मैं मानसिक लाभ नहीं देना चाहता। हम हारने के लिए सिर्फ प्रतिस्पर्धा करने या ड्रॉ करने के लिए नहीं खेलते हैं। हम जीतने के लिए खेलते हैं।"

भारत 2007 के बाद से इंग्लैंड में पहली टेस्ट श्रृंखला जीत के लिए बोली लगा रहा है और 1971 और 1986 में सफलता के साथ सेट करने के लिए कुल मिलाकर उसकी चौथी जीत है।

Related News