रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए 400 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के रिकॉर्ड के साथ एक और शानदार उपलब्धि हासिल करने के लिए तैयार हैं। 34 वर्षीय शनिवार को उस रिकॉर्ड को पार करने के लिए तैयार हैं, जब मेन इन ब्लू श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु में श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में खेलेंगे।

रोहित इस सूची में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और अन्य लोगों के साथशामिल होंगे। इस लेख में, हम उन सभी भारतीय खिलाड़ियों पर एक नज़र डालेंगे, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए 400 से अधिक मैच खेले हैं:

1. सचिन तेंदुलकर

टीम इंडिया के दिग्गज सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। अपने शानदार करियर में, मास्टर ब्लास्टर ने भारत के लिए 664 मैच खेले, जिसमें कई रिकॉर्ड तोड़े।

2. एमएस धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में बड़ी सफलता हासिल की, जिससे भारत को एकदिवसीय विश्व कप, टी 20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जैसे प्रमुख सम्मान मिले। कुल मिलाकर, उन्होंने अपने बेहद अंतरराष्ट्रीय करियर पर समय बिताने से पहले टीम इंडिया के लिए 538 मैच खेले।


3. राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ सचिन और एमएस धोनी के बाद तीसरे नंबर पर हैं। एक खिलाड़ी जिसने अपनी खेल शैली के कारण 'द वॉल' उपनाम अर्जित किया, द्रविड़ ने 509 खेल खेले हैं।


4. विराट कोहली

टेस्ट क्रिकेट में उपस्थिति के मामले में केवल अपना शतक पूरा करने के बाद, विराट कोहली वर्तमान में रोहित से आगे सूची में एकमात्र सक्रिय खिलाड़ी हैं। 33 वर्षीय ने अब तक टीम इंडिया के लिए 457 मैच खेले हैं।


5. मोहम्मद अजहरुद्दीन

एक अन्य पूर्व भारतीय कप्तान, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने करियर में भारत के लिए 433 मैच 1984-2000 के बीच खेले हैं। संन्यास लेने के बाद अजहर राजनीति में शामिल हो गए और तेलंगाना में कांग्रेस का एक प्रमुख चेहरा हैं।


6. सौरव गांगुली

वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी इस सूची में शामिल हैं, जिन्होंने अपने शानदार करियर में टीम इंडिया के लिए कुल 424 मैच खेले हैं।


7. अनिल कुंबले

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज, अनिल कुंबले भी इस सूची में 403 प्रदर्शनों के साथ शामिल हैं।


8. युवराज सिंह

ऑलराउंडर युवराज सिंह भी इस सूची में शामिल हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए 402 मैच खेले हैं। 2011 में एकदिवसीय विश्व कप में भारत के विजयी रन के दौरान वह एक प्रमुख दल था।

Related News