क्रिकेट बेहद लोकप्रिय खेल हैं। बात अगर भारत की हो तो इस देश में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता हैं। अपने देश की टीम और उनके खिलाड़ियों के लिए भारतीय फैंस किस हद तक जा सकते हैं, इस बात का अंदाजा लगाना काफी मुश्किल हैं। भारतीय टीम ने भी क्रिकेट के इतिहास में कई बड़े मुकाम स्थापित किये हैं। इतिहास गवाह हैं कि, भारतीय टीम का सबसे रोमांचक मुकाबला प्रतिद्वंदी देश पाकिस्तान की क्रिकेट टीम से रहा हैं।

पिछले काफी सालों से दोनों देशों के आपसी तनाव के बाद क्रिकेट टीमों ने एकसाथ मुकाबले खेलना बंद कर दिया था। जो अभी भी बदस्तूर जारी हैं। अगले महीने 19 सितंबर से एशिया कप टूर्नामेंट का आयोजन किया जाना हैं। इस टूर्नामेंट में दोनों देशों की क्रिकेट टीम लंबे समय बाद एक साथ मैच खेलते दिखाई देगी। यह एक ऐतिहासिक मुकाबला होगा, इस बात में कोई संदेह नहीं हैं। क्रिकेट करियर में 1999 विश्वकप के बाद दोनों टीमों के बीच 51 वनडे खेले गए हैं।

इतिहास इस बात का गवाह रहा हैं कि, भारत हमेशा पाकिस्तान टीम पर भारी रहा हैं। भारत ने साल 1999, 2003, 2011 और 2015 के विश्वकप में पाकिस्तान को हराया हैं। द्विपक्षीय सीरीज़ में भी हमेशा भारत का पलड़ा भारी रहा हैं। दोनों टीमों के बीच 2000 से 2012 तक 5 वनडे सीरीज़ खेली गई, जिसमें पाकिस्तान ने 2 और भारत ने 3 सीरीज़ जीती है। दोनों के बीच अब तक 129 वनडे मैच खेले गऐ जिसमें से पाक 73 और भारत 52 ही जीत सका हैं।

Related News