दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में वापसी करनी है तो शिखर धवन की सेना को रविवार को होने वाले दूसरे मुकाबले में लाभ क्षेत्रों में सुधर करना होग। लखनऊ में खेले गए पहले मैच में टीम इंडिया के हार के कारण खराब क्षेत्ररक्षण व अंतिम ओवर में खराब गेंदबाजी रही। इस मैच में भारतीय टीम ने पांच आसान कैच छोड़े थे, जिस कारण दक्षिण अफ्रीका की टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही। भारतीय टीम को अपनी इस कमजोरी से पार पाना होगा।

पहले मैच में संजू सैमसन व श्रेयस अय्यर को छोड़ अन्य बल्लेबाज रन बनाने में विफल रहे। संजू व श्रेयस पर फिर सबकी नजरें टिकी होंगी। दोनों के अलावा कप्तान शिखर धवन, शुभमन गिल, रितुराज गायकवाड़, इशान किशन पर रन बनाने का दबाव होगा। शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को बनाने होंगे रन : सीरीज में 1-0 से पिछड़ रही भारतीय टीम के शीर्ष क्रम को जीत के लिए रन बनाने होंगे। भारत अगर यह मैच हार गया तो सीरीज भी हार जाएगा। यह बात कप्तान धवन भी जानते हैं, इसलिए शनिवार को अभ्यास के दौरान जमकर बल्लेबाजी करते नजर आए। शुभमन, इशान, गायकवाड़ ने भी बल्लेबाजी की।


आवेश खान की जगह मुकेश को मिल सकता है मौका : दूसरे मैच में कप्तान शिखर धवन बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को मौका दे सकते हैं। पहले मैच में तेज गेंदबाज आवेश खान की गेंदबाजी साधारण रही थी । इसलिए अभ्यास के दौरान मुकेश ने काफी गेंदबाजी भी की है और कप्तान धवन भी उन्हें कुछ समझाते नजर आए हैं। शार्दुल ठाकुर व कुलदीप ने पहले मैच में अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन रवि बिश्नोई काफी महंगे साबित हुए। दीपक चाहर पहले ही चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गए हैं। ऐसे में गेंदबाजी का सामंजस्य बैठाने में कप्तान धवन को परेशानी होगी।

मिलर, क्लासेन व डिकाक पर दारोमदार : अफ्रीका टीम की बल्लेबाजी का पूरा दामोदार पिछले मैच के हीरो डेविड मिलर, हेनरी क्लासेन व डिकाक पर होगा। तीनों बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा लेंगे। कप्तान तेंबा बावुमा व मलान का फार्म टीम के लिए चिंता का विषय है। दोनों बल्लेबाज इस मैच में अच्छा प्रदर्शन कर सीरीज में अजेय बढ़त लेने का प्रयास करेंगे।


दीपक चाहर की जगह वाशिंगटन सुंदर टीम में : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बचे हुए दो वनडे मैचों के लिए चोटिल दीपक चाहर की जगह वाशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया गया। दीपक चाहर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के दौरान चोटिल हुए थे। दीपक को टखने में चोट लगी है। अपने अब तक के करियर में चोट से लगातार परेशान रहने वाले सुंदर ने इस साल फरवरी में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था। उन्होंने भारत के लिए चार टेस्ट, चार वनडे और 31 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

Related News