PC: tv9hindi

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 9 जून को होना है। इस मैच से पहले ही सबका ध्यान न्यूयॉर्क की पिच पर चला गया है। खबर है कि खिलाड़ी उस पिच से खुश नहीं हैं जिस पर भारत-पाकिस्तान का मैच खेला जाना है। टीम इंडिया ने इस पिच को लेकर निजी शिकायत भी दर्ज कराई है। अब एक रिपोर्ट के मुताबिक, ICC ने भारत-पाकिस्तान मैच के लिए पिच की स्थिति को देखते हुए इसे बदलने का अहम फैसला लिया है।

न्यूयॉर्क की पिच पर क्या हुआ?

भारत-आयरलैंड का मैच असमान गति और उछाल वाली पिच पर खेला गया था। कई खिलाड़ियों के शरीर पर गेंद लगी। कप्तान रोहित शर्मा को रिटायर हर्ट होना पड़ा। ऋषभ पंत को भी कोहनी में चोट लगी। आयरिश खिलाड़ियों को भी इसी तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा। कुल मिलाकर इस पिच ने खिलाड़ियों के लिए असुरक्षित माहौल बनाया। इसलिए अब इस पिच पर भारत-पाकिस्तान का मैच नहीं खेला जाएगा।

एडिलेड में बनी पिच:

जानकारी के लिए आपको बता दें कि न्यूयॉर्क में इस्तेमाल की जा रही पिच एडिलेड में बनाई गई है। इसके बाद इसे फ्लोरिडा लाया गया। ये एक ड्रॉप-इन पिच है जिसे बाद में न्यूयॉर्क में लगाया गया है। न्यूयॉर्क में ऐसी चार पिच लगाई गई हैं। खास बात यह है कि न्यूयॉर्क में खेले गए सभी मैच कम स्कोर वाले रहे हैं। भारत-बांग्लादेश अभ्यास मैच में भारत ने बड़ा स्कोर बनाया, लेकिन पिच बेहद ही अजीब थी। इसके बाद श्रीलंका की टीम न्यूयॉर्क में सिर्फ 77 रन ही बना पाई। दक्षिण अफ्रीका को भी लक्ष्य का पीछा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसके बाद आयरलैंड की टीम सिर्फ 96 रन ही बना सकी। जाहिर है, कोई भी ऐसी पिच पर भारत-पाकिस्तान का मैच नहीं चाहेगा। इसे दुनिया का सबसे हाई-वोल्टेज क्रिकेट मैच माना जाता है, जो लाखों लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचता है। इसलिए, अगर किसी भी टीम को पिच की वजह से परेशानी होती है, तो वह खेल के लिए उपयुक्त नहीं है।

Related News