pc: tv9hindi

विदेशी टीमों के लिए भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतना लगभग नामुमकिन होता है। बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा और टीम इंडिया ने उसे 5 मैचों की सीरीज में 4-1 से हरा दिया। पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने वापसी की और अगले चार में जीत हासिल की। रोहित शर्मा की कप्तानी में धर्मशाला में आखिरी टेस्ट में भारत ने अहम जीत दर्ज की और सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। जहां भारत ने चैंपियनशिप का जश्न मनाया, वहीं रोहित शर्मा के क्रिकेट से संभावित संन्यास को लेकर भी चर्चाएं उठीं।

धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार 9 मार्च को भारत की पहली पारी 477 रन पर समाप्त हुई। इसके बाद, भारतीय स्पिनरों ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में महज 195 रन पर रोककर ध्वस्त कर दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने आखिरी टेस्ट में एक इनिंग और 64 रन की बड़ी बढ़त के साथ जीत हासिल कर सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली।

सेवानिवृत्ति के सवालों पर रोहित का जवाब:

यह इंटरव्यू टेस्ट सीरीज शुरू होने से ठीक पहले 24 जनवरी को जियो सिनेमा के ब्रॉडकास्टर दिनेश कार्तिक के जरिए सामने आया था। जब रोहित शर्मा से खेल से संन्यास लेने के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि अगर कभी ऐसा दिन आए जब उन्हें लगे कि वह अब खेलने के लायक नहीं हैं, तो वह खुले तौर पर इसे स्वीकार करेंगे और सभी को सूचित करेंगे।

रोहित ने स्पष्ट किया कि पिछले 2-3 वर्षों में उनके शानदार क्रिकेट प्रदर्शन को देखते हुए फिलहाल संन्यास लेने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने खेलना जारी रखने और टीम के लिए योगदान देने की इच्छा व्यक्त की, खासकर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में टीम की जीत और दो शतक बनाने के बाद। रोहित शर्मा के असाधारण नेतृत्व और क्रिकेट कौशल ने भारतीय प्रशंसकों की अपेक्षाओं को बढ़ा दिया है, जो उनके भविष्य के प्रदर्शन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

रोहित का अगला लक्ष्य:
टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा का ध्यान अब जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर है। पिछले साल वनडे विश्व कप फाइनल में दिल तोड़ने वाली हार का सामना करने के बाद, रोहित शर्मा का लक्ष्य आगामी टी20 विश्व कप में टीम इंडिया को जीत दिलाना है। उनके असाधारण बल्लेबाजी कौशल और नेतृत्व गुणों से टूर्नामेंट में भारत की सफलता की तलाश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।

Related News