PC: dnaindia

रॉबिन मिंज ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में टूर्नामेंट में भाग लेने वाले पहले आदिवासी क्रिकेटर बनकर इतिहास रच दिया। 21 साल की उम्र में, मिंज ने मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटन्स के बीच एक भयंकर बोली युद्ध की शुरुआत की। प्रारंभ में इसका मूल्य 20 लाख रुपये था, लेकिन इन दोनों टीमों के बीच तीव्र प्रतिद्वंद्विता के कारण अंततः मिंज को 3.6 करोड़ रुपये का आश्चर्यजनक भुगतान प्राप्त हुआ, जो उनके आधार मूल्य से 18 गुना अधिक था।

पेशेवर क्रिकेट में पदार्पण नहीं करने के बावजूद, रॉबिन मिंज एक प्रतिभाशाली बाएं हाथ के विकेटकीपर हैं जो अपनी शक्तिशाली हिटिंग क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने मध्य क्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और ओडिशा में आयोजित एक आमंत्रण टी20 टूर्नामेंट में केवल 35 गेंदों पर नाबाद 73 रन बनाकर क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान आकर्षित किया। मिंज ने गर्व से झारखंड U19 और U25 दोनों टीमों का प्रतिनिधित्व किया है, और यहां तक कि उन्हें मुंबई इंडियंस के साथ एक प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने का सौभाग्य भी मिला है। प्रशिक्षण के प्रति उनके अटूट समर्पण, जिसमें इंग्लैंड में मूल्यवान विदेशी अनुभव शामिल है, ने उन्हें आईपीएल नीलामी में अत्यधिक मांग वाला खिलाड़ी बना दिया है।

PC: prabhatkhabar

मिंज को लखनऊ सुपरजायंट्स, दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स सहित कई आईपीएल टीमों के लिए कठोर परीक्षण से गुजरना पड़ा। हालाँकि 2023 की आईपीएल नीलामी के दौरान उन्हें दिल्ली टीम में जगह नहीं मिली, लेकिन उनका दृढ़ संकल्प अटल रहा। मिंज, जो महान एमएस धोनी को अपना आदर्श मानते हैं, ने 10वीं कक्षा की परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद पूरे दिल से क्रिकेट में अपना करियर बनाया। गौरतलब है कि मिंज के पिता की सेना में पृष्ठभूमि, जो वर्तमान में झारखंड में हवाई अड्डे की सुरक्षा में कार्यरत हैं, उनकी उल्लेखनीय यात्रा में एक अनूठा और दिलचस्प आयाम जोड़ती है।

धोनी ने किया था रॉबिन के पिता से वादा

रॉबिन मिंज के पिता फ्रांसिस जेवियर मिंज ने एमएस धोनी को लेकर एकबड़ा खुलासा किया है. फ्रांसिस ने बताया कि धोनी ने उनसे वादा किया था कि अगर अन्यफ्रेंचाइजी रॉबिन को खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाती हैं, तो सीएसके इस होनहारविकेटकीपर-बल्लेबाज को चुनेगी. रॉबिन के पिता ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू मेंबताया कि मैं हाल ही में एयरपोर्ट पर धोनी से मिला था. उन्होंने मुझसे कहा था किफ्रांसिस जी कोई नहीं लेगा तो हम ले लेंगे

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News