PC: tv9hindi

टी20 विश्व कप 2024 नजदीक है, अब 30 दिन से भी कम समय बचा है और जैसे-जैसे टीमें अपनी टीमों की घोषणा कर रही हैं, उत्साह धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। हालांकि, इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा समेत सभी खिलाड़ी आईपीएल 2024 को लेकर व्यस्त हैं. इस टूर्नामेंट के बीच कप्तान रोहित ने एक अहम कदम उठाया है, जो आगामी वर्ल्ड कप को देखते हुए काफी अहम है, जिसे लेकर सवाल उठ रहे हैं कि क्या विराट कोहली भी ऐसा करेंगे?

आईपीएल 2024 के 51वें मैच में मुंबई इंडियंस का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से हुआ। जहां केकेआर के लिए यह मैच अहम था, वहीं मुंबई इंडियंस के लिए ज्यादा कुछ दांव पर नहीं था, क्योंकि प्लेऑफ में पहुंचने की उनकी संभावनाएं पहले से ही कम थीं। ऐसे में मुंबई अपनी शान के लिए खेल रही थी। नतीजतन, मुंबई इंडियंस और रोहित शर्मा ने एक ऐसा फैसला लिया जिससे टीम इंडिया को फायदा होगा।

रोहित ने मैच से जुड़े किसी जोखिम के कारण नहीं बल्कि टी20 विश्व कप के लिए अपनी फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए बाहर बैठने का विकल्प चुना। चूंकि आईपीएल में मुंबई का सफर पहले ही खत्म हो चुका था, इसलिए रोहित अपनी फिटनेस को जोखिम में नहीं डाल सकते थे। इसके अलावा, फील्डिंग के दौरान चोट लगने की संभावना के बारे में भी चिंताएं थीं, जिससे विश्व कप को ध्यान में रखते हुए रोहित को मैच से बचने के लिए प्रेरित किया गया। यह फैसला टीम इंडिया के लिए फायदेमंद है, क्योंकि रोहित न सिर्फ टीम के कप्तान हैं बल्कि अच्छी फॉर्म में भी हैं।

अब सवाल यह उठता है कि क्या विश्व कप के लिए चयनित अन्य खिलाड़ी भी इसी तरह का ब्रेक लेंगे, खासकर वे जिनकी टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहीं। इस मामले में सबसे बड़ा नाम विराट कोहली का है, क्योंकि उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है। क्या विराट कोहली रोहित की तरह ब्रेक लेंगे? सिर्फ कोहली ही नहीं, बल्कि ये सवाल जसप्रीत बुमराह और खुद मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या को लेकर भी है क्योंकि उनकी इंजरी का लंबा इतिहास रहा है और ऐसे में वर्ल्ड कप के इतने करीब उन्हें लेकर ऐसा खतरा उठाना सही नहीं होगा।

Related News