दोस्तो इस समय पूरे दुनिया के क्रिकेट प्रमियों का ध्यान वेस्ट इंडिज और अमेरिका में हो रहे हैं टी-20 विश्वकप पर हैं, जिसको आनंद जोरो शुरु से लिया जा रहा रहै, इसी बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा किया है, जिसमें 19 फरवरी, 2025 से इसकी शुरुआत की तारीख प्रस्तावित की गई है। 9 मार्च, 2025 को समाप्त होने वाला यह टूर्नामेंट पाकिस्तान के तीन प्रमुख शहरों: कराची, रावलपिंडी और लाहौर में आयोजित किया जाएगा।

Google

प्रस्ताव के मुख्य विवरण

टूर्नामेंट की अवधि: 19 फरवरी से 9 मार्च, 2025

मेजबान शहर: कराची, रावलपिंडी, लाहौर

मैच वितरण:

कराची: उद्घाटन मैच और कम से कम दो अन्य

लाहौर: फाइनल सहित सात मैच

रावलपिंडी: सेमीफाइनल सहित पांच मैच

Google

व्यवस्थाओं से संतुष्टि

पीसीबी सूत्रों के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अधिकारियों ने सुविधाओं का निरीक्षण किया है और आयोजन के लिए पाकिस्तान द्वारा की गई तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया है।

हाइब्रिड मॉडल पर रुख

पीसीबी ने भारत के मैचों के लिए 'हाइब्रिड मॉडल' के विचार को दृढ़ता से खारिज कर दिया है, जो कि एशिया कप 2023 के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला प्रारूप है, जहाँ भारत के मैच श्रीलंका में आयोजित किए गए थे। इसके बजाय, पीसीबी इस बात पर जोर देता है कि भारत से जुड़े सभी मैच पाकिस्तान के भीतर होने चाहिए।

Google

भारत के लिए सुरक्षा और रसद संबंधी विचार

भारतीय क्रिकेट टीम को समायोजित करने के प्रयास में, पीसीबी ने प्रस्ताव दिया है कि भारत के सभी मैच लाहौर में खेले जाएँ। इससे यात्रा कम होगी और सुरक्षा व्यवस्था बढ़ेगी, क्योंकि टीम को शहरों के बीच जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

बीसीसीआई की प्रतिक्रिया का इंतजार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अभी तक इस प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। विचार-विमर्श की उम्मीद है क्योंकि बीसीसीआई इन शर्तों के तहत भाग लेने पर अपना निर्णय ले रहा है।

Related News