वेस्टइंडीज और अमेरिका में चल रहें टी-20 विश्व कप में भारत ने कल रात को आस्ट्रेलिया को हराकर सैमीफाइनल में जगह पक्की कर ली हैं, यह भारत की टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत हैं, इस जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 2023 वनडे विश्वकप का बदला लिया। इसी बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जिम्बाब्वे के आगामी दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। इस दौरे के लिए शुभमन गिल को कप्तान बनाया गया है, चयन समिति ने एक नई और गतिशील टीम चुनी है, जिसमें युवा प्रतिभाओं को शामिल करने पर जोर दिया गया है, खासकर उन लोगों को जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में असाधारण प्रदर्शन किया है।

Google

टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए तैयार है। चुने गए खिलाड़ियों में संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल को शामिल किया गया है, जो टी20 विश्व कप टीम का भी हिस्सा हैं। साथ ही, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान, जिन्हें टी20 विश्व कप के लिए रिजर्व के रूप में चुना गया था, को इस सीरीज में अपनी काबिलियत साबित करने का मौका दिया गया है।

Google

टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में ध्रुव जुरेल भी शामिल हैं, जो पहले टेस्ट प्रारूप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स के लिए अपने शानदार प्रदर्शन के लिए मशहूर रियान पराग ने टीम में जगह पक्की की है। आईपीएल में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले नितीश रेड्डी को भी टीम में शामिल किया गया है। अपनी गेंदबाजी के दम पर आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले तुषार देशपांडे और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए मशहूर अभिषेक शर्मा को भी टीम में चुना गया है।

Google

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम: शुभमन गिल (कप्तान) यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे

Related News