WWE में अंडरटेकर, जॉन सीना समेत कई दिग्गजों को मात देने वाले द ग्रेट खली यानी दिलीप सिंह राणा ने नई पारी की शुरुआत की है। वे राजनीति में आए और भाजपा में शामिल हो गए। दुनिया में अपनी पहचान बनाने से पहले द ग्रेट खली रोजी-रोटी के लिए मजदूरी भी करते हैं। आज उनके पास करोड़ों की संपत्ति है। 49 वर्षीय ग्रेट खली हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के नैनीधर पंचायत के धीरिना गांव के रहने वाले हैं.

जन्म 27 अगस्त 1972 को हुआ था। वह एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। खली के 6 भाई और एक बहन है। 8 भाई-बहनों में खली तीसरी संतान हैं। खली ने हरमिंदर कौर से 2002 में शादी की थी. उनकी एक बेटी अवलीन कौर है. WWE में आने से पहले खली ने पंजाब पुलिस में ऑफिसर के तौर पर काम किया था। यहीं से उन्होंने कुश्ती भी शुरू की। अपनी युवावस्था के दौरान, खली जीविकोपार्जन के लिए मजदूरी का भी काम करते थे। इस बीच कद को देखते हुए खली को भी पंजाब पुलिस में शामिल किया गया है.

उन्होंने कुश्ती में हाथ आजमाना शुरू किया। साल 2000 खली के लिए बेहतरीन रहा। इस बीच, खली अमेरिका के ऑल प्रो रेसलिंग में शामिल हो गए और एक पेशेवर पहलवान बनने के लिए आगे बढ़ गए। यहां ट्रेनिंग के बाद खली ने 2001 में WWE में कदम रखा। खली को 2021 के WWE हॉल ऑफ फेम अवॉर्ड के लिए भी चुना गया है। लेकिन खली ने तब खूब सुर्खियां बटोरी जब उन्होंने दिग्गज WWE रेसलर अंडरटेकर को महज 10 मिनट में हरा दिया। खली ने जॉन सीना को भी आसानी से हरा दिया है। खली WWE के हैवीवेट चैंपियन भी रह चुके हैं।

Related News