बुधवार को भारत के अभ्यास सत्र के लिए दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में पहुंचने के बाद ऋषभ पंत को पहली बार पता चला कि उन्हें पहली बार भारत का नेतृत्व करने का मौका मिलेगा और वह भी अपने घरेलू मैदान पर। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की T20I श्रृंखला के लिए भारत के नामित कप्तान केएल राहुल को दुर्भाग्य से कमर की चोट से बाहर कर दिया गया था, जिससे चयनकर्ताओं ने पंत - जो उप-कप्तान थे - को अगले पांच मैचों के लिए कप्तान के रूप में ऊपर उठने के लिए प्रेरित किया। बाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज ने कहा कि उन्हें अभी इस तथ्य को "पचाना" मुश्किल है कि उन्हें लगभग 24 घंटे के समय में हमें टीम इंडिया का नेतृत्व करना है, लेकिन अपना सर्वश्रेष्ठ देने का वादा किया।

मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में पंत ने बड़ी मुस्कान के साथ कहा, "मैं अभी तक इसे पचा नहीं पाया हूं। मुझे अभी एक घंटे पहले ही पता चला।"

उन्होंने कहा- "यह एक बहुत अच्छा एहसास है, यह बहुत अच्छी परिस्थितियों में नहीं आया लेकिन साथ ही मैं खुश महसूस कर रहा हूं। मैं बीसीसीआई को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उसने मुझे भारतीय टीम का नेतृत्व करने का मौका दिया। मैं इसका लाभ उठाने की कोशिश करूंगा। मेरे क्रिकेटिंग करियर के अच्छे और बुरे समय में और मेरी यात्रा में मेरा समर्थन करने के लिए मेरे सभी शुभचिंतकों को धन्यवाद। मैं इसमें सुधार करता रहूंगा और अपने जीवन को बेहतर और बेहतर बनाता रहूंगा। "

वह पिछले दो आईपीएल सत्रों से दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व कर रहे हैं और इससे पहले, उन्होंने रणजी ट्रॉफी में दिल्ली का नेतृत्व किया था। बायें हाथ के इस आक्रामक बल्लेबाज ने कहा कि आईपीएल टीम की कप्तानी करने का अनुभव उन्हें काफी मदद करेगा।

उन्होंने कहा- "मुझे लगता है कि एक कप्तान के रूप में, इससे मुझे (आईपीएल में अग्रणी) बहुत मदद मिलेगी क्योंकि जब आप एक ही काम बार-बार कर रहे होते हैं, तो आप सुधार करते हैं। मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो अपनी गलतियों से सीखता रहता है और मुझे लगता है कि इससे मुझे मदद मिलेगी। “


वर्ल्ड कप के बारे में बात करते हुए पंत ने कहा कि "एक टीम के रूप में, हमने कुछ लक्ष्यों के बारे में सोचा है जो हम एक टीम के रूप में हासिल करना चाहते हैं। अंत में, अब विश्व कप वाला है और हम उसके लिए तैयारी कर रहे हैं। आने वाले दिनों में, आप देखेंगे कि वहां और हमारे खेलने के तरीके में बदलाव होंगे।"

राहुल के अलावा बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव भी सीरीज से बाहर हो गए। मंगलवार को नेट सेशन के दौरान कुलदीप के दाहिने हाथ में चोट लग गई। चयनकर्ताओं ने हालांकि चोटिल जोड़ी के लिए किसी विकल्प का नाम नहीं बताया।

Related News