इस बार के आईपीएल में कई युवा खिलाड़ी चर्चा का विषय रहे। शुक्रवार को चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत के साथ आईपीएल का ये सीजन समाप्त हो गया है। इस दौरान रुतुराज, हर्षल, वेंकटेश, अर्शदीप, अवेश खान जैसे कई युवाओं ने सभी का ध्यान खींचा।

इस दौरान बहुत से खिलाडियों ने कई पुरस्कार जीते और आज हम आपको आईपीएल के इस सीजन के सभी पुरस्कार विजेताओं की सूचि के बारे में बताने जा रहे है। तो आइए जानते हैं।

यहाँ आईपीएल 2021 के पुरस्कार विजेताओं की पूरी सूची है:

प्लेयर ऑफ द फाइनल - फाफ डु प्लेसिस ने 59 गेंदों पर 86 रन बनाए और सुपर किंग्स के अंतिम ओवर में 192 रन बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

उभरते हुए खिलाड़ी - ऋतुराज गायकवाड़ सीजन के उभरते हुए खिलाड़ी थे और उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के अवेश खान को 16 मैचों में 45 की औसत से 635 रन बनाकर पीछे छोड़ दिया।

फेयरप्ले अवार्ड - राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने फेयरप्ले अवार्ड जीता।

कैच ऑफ़ द सीज़न - रवि बिश्नोई ने सीज़न के मैच नंबर 21 में एक स्टनर को कैच करने लिए सीज़न का पुरस्कार जीता, जहाँ उन्होंने लगभग 100 गज की दूरी पर गोता लगाने और सुनील नारायण को आउट करने के लिए दौड़ लगाई।

सीज़न का सुपर स्ट्राइकर - इस सीज़न में दिल्ली कैपिटल्स के, शिमरोन हेटमायर का स्ट्राइक रेट 168 था क्योंकि उन्होंने 13 मैचों में 242 रन बनाए और अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए कम से कम तीन गेम अपने दम पर समाप्त किए।

सीज़न का गेमचेंजर - हर्षल पटेल का रात का पहला पुरस्कार सीज़न का गेमचेंजर था क्योंकि उन्होंने 1081 अंक बनाए थे।

सीजन के सर्वाधिक छक्के - पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल ने 13 मैचों में 626 रन बनाने के लिए 30 छक्के लगाए।

पावर प्लेयर ऑफ़ द सीज़न - दूसरे सीज़न की कोलकाता नाइट राइडर्स के वेंकटेश अय्यर ने पॉवरप्ले में रन बनाने और चार मैचों में टूर्नामेंट जीतने के लिए पावर प्लेयर का पुरस्कार जीता।

ऑरेंज कैप - रुतुराज गायकवाड़ को केएल राहुल को पीछे छोड़ने के लिए 24 रनों की जरूरत थी, जिसे उन्होंने हासिल कर लिया।

पर्पल कैप - हर्षल पटेल ने सीजन में ड्वेन ब्रावो के 2013 सीज़न के टैली की बराबरी करते हुए 32 विकेट लिए।

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) - हर्षल पटेल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

Related News