स्टार जैवलिन थ्रोअर खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड श्रेणी में गोल्ड मैडल जीतने वाला पहला भारत बनकर इतिहास रच दिया। टोक्यो ओलंपिक में मिली सफलता ने नीरज चोपड़ा के लिए चमत्कार किया क्योंकि उनके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स में केवल एक दिन में 1.1 मिलियन बढ़ गए। इससे पता चलता है कि नीरज की लोकप्रियता काफी कम समय में काफी अधिक बढ़ गई है।

अपने ऐतिहासिक ओलंपिक गोल्ड मैडल के बाद से चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू कई गुना बढ़ गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू में 1000 फीसदी का इजाफा हुआ है।

नीरज चोपड़ा की एंडोर्समेंट फीस अब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बराबर है। ओलंपिक में गोल्ड मैडल जीतने से पहले, नीरज चोपड़ा कुछ प्रसिद्ध ब्रांडों जैसे नाइकी, स्पोर्ट्स ड्रिंक ब्रांड गेटोरेड, एक्सॉनमोबिल और मसलब्लेज स्पोर्ट्स सप्लीमेंट्स का चेहरा थे।

एक प्रमुख दैनिक से बात करते हुए, JSW स्पोर्ट्स के मुख्य कार्यकारी मुस्तफा घोष ने कहा कि अब चोपड़ा के ब्रांड मूल्य में वृद्धि हुई है, पुराने डील्स को भी अब रिवाइज्ड किया गया है।

घोष ने कहा "हालांकि हमारे पास 80 ब्रांडों के करीब रिक्वेस्ट हैं, नीरज के पास अगले 12-14 महीनों में भारत और विदेशों में प्रशिक्षण शिविरों के बीच लिमिटेड फ्री डेज है, इसलिए हमें ब्रांडों के साइन करने को लेकर सेलेक्टिव होना पड़ेगा।"

पहले नीरज चोपड़ा की फीस 15-25 लाख के बीच थी लेकिन अब उनकी फीस गई गुना बढ़ चुकी हैं। जहां कोहली और धोनी 1 से 5 करोड़ रुपये के बीच राशि वसूलते हैं वहीं उम्मीद की जा रही है कि नीरज चोपड़ा को इन दो स्टार क्रिकेटरों से ज्यादा राशि मिल सकती है।


बिजनेस लाइन के मुताबिक, नीरज चोपड़ा पहले ही टाटा एआईए लाइफ के साथ करार कर चुके हैं। नीरज चोपड़ा ने साझेदारी के बारे में कहा था “टाटा एआईए परिवार में शामिल होना मेरे लिए एक तार्किक कदम था। मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारतीयों, विशेष रूप से युवाओं को जीवन बीमा की आवश्यकता के बारे में शिक्षित करने और सही समय पर उनके वित्तीय लक्ष्यों की योजना बनाने में मदद करने की आवश्यकता है।"

Related News