इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी के अनुसार टोक्यो ओलंपिक 2020 23 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। लेकिन सभी के मन में ये सवाल जरूर होगा कि अगर कोई एथलीट कोविड-19 पॉजिटिव हो जाता है तो उसका क्या प्रभाव पड़ेगा? इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी ने रविवार को ‘स्पोर्ट-स्पेसिफिक रेगुलेशन’ यानी खेल-विशिष्ट नियम (एसएसआर) जारी किए गए।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) और अंतरराष्ट्रीय महासंघों द्वारा तैयार किए गए इसके नियमों के मुताबिक, अगर कोई एथलीट कोविड-19 संक्रमित हो भी जाता है तो प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ एथलीटों को अयोग्य घोषित नहीं किया जाएगा और उन्हें डीएनएस (शुरुआत नहीं कर पाए) के रूप में चिन्हित किया जाएगा।

नियमों के मुताबिक, ‘ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा कई दिनों तक चलेगी। अगर कोई एथलीट कोविड-19 पॉजिटिव होता है और प्रतिस्पर्धा में असमर्थ होता है तो पिछले दौर में बाहर होने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को अगले दौर में उसकी जगह लेने का मौका मिलेगा। फाइनल में भी ऐसा ही होगा।’


लेकिन ये बात ध्यान देने योग्य है कि ये नियम हालांकि 10,000 मीटर दौड़, पैदल चाल, मैराथन दौड़ आदि में लागू नहीं होंगे। दौड़ का आयोजन वैसे (कोविड-19 संक्रमित) एथलीट के बिना होगा। इन गेम्स में कोविड-19 पॉजिटिव आने वाले प्लेयर्स के परिणामों को न्यूनतम स्तर को मान्यता दी जाएगी।’

भारत ने 23 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक के लिए 26 मेंबर्स कीएथलेटिक्स टीम का चयन किया है। एथलेटिक्स प्रतियोगिता 30 जुलाई से आठ अगस्त तक होगी।

Related News