भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला कल से शुरू हो रही है। पहला टेस्ट चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जाएगा। इंग्लैंड की टीम ने 35 साल से इस मैदान पर भारत को नहीं हराया है। इंग्लिश टीम ने आखिरी बार 1985 में चेपक में जीत हासिल की थी। इसके बाद, भारत ने इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 3 टेस्ट जीते। भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट 2016 में चेपक में खेला गया था। इसके बाद टीम इंडिया ने इंग्लिश टीम को एक पारी और 75 रनों से हरा दिया। 4 साल बाद दोनों टीमें एक बार फिर यहां एक-दूसरे से भिड़ेंगी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भारत में 10 महीने और 26 दिनों के बाद खेले जाएंगे। यह पिछले 28 वर्षों में देश में दो अंतरराष्ट्रीय मैचों के बीच सबसे लंबी दूरी होगी। भारत में अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच 10 मार्च 2020 को ग्रेटर नोएडा में आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेला गया था। इसके बाद, कोरोना के कारण कोई मैच नहीं था। घर में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय टीम वापस आ गई है। भारत ने न केवल वरिष्ठ बल्कि युवा खिलाड़ियों के बल पर टेस्ट श्रृंखला 2-1 से जीती। उसी समय, इंग्लैंड की टीम घर पर श्रीलंका को 2-0 से हराकर भारत आई है। दोनों के बीच तीखी झड़प हो सकती थी।

भारतीय टीम पिछले 22 वर्षों में चेपक में एक भी टेस्ट नहीं हारी है। भारत ने आखिरी बार जनवरी 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 12 रनों से मैच गंवाया था। इसके बाद टीम इंडिया ने यहां 8 टेस्ट मैच खेले हैं। उनमें से, भारत ने 5 जीते और 3 मैच जीते। भारत और इंग्लैंड ने चेपक में अब तक नौ टेस्ट खेले हैं। भारतीय टीम ने 6 मैच जीते हैं। इंग्लैंड ने 2 टेस्ट जीते, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। टीम इंडिया पहले टेस्ट में 3 स्पिनर और 2 तेज गेंदबाजों के साथ खेल सकती है। संभावना है कि कुलदीप यादव और अक्षर पटेल प्ले -11 में रविचंद्रन अश्विन के साथ खेलेंगे।

2016 में जब इंग्लैंड की टीम ने भारत का दौरा किया था, तब अश्विन और रवींद्र जडेजा ने पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 93 में से 54 विकेट लिए थे। भारत ने श्रृंखला 4-0 से जीती। अश्विन ने चेपक स्टेडियम में अब तक 2 टेस्ट मैचों में 13 विकेट लिए हैं। वहीं, तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह का स्थान सुनिश्चित है। इशांत और मोहम्मद सिराज को मौका दिया जाएगा। बल्लेबाज शुभमन गिल और रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया में अपनी सफलता के बाद एक बार फिर से ओपनिंग करते नजर आएंगे। जबकि चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत मध्य क्रम को संभालेंगे।

Related News