इंटरनेट डेस्क. T20 क्रिकेट के रोमांच को बढ़ाने के लिए सभी बल्लेबाज अलग-अलग शॉट्स ट्राई करते हैं। गेंदबाजी करने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं। और क्रिकेट को चलाने वाले प्रशासन भी बीच-बीच में कुछ नए नए नियमों को लागू कर देते हैं ऐसा ही एक नियम इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में आपको देखने को मिलने वाला है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जल्द ही अपने T20 टूर्नामेंट में खिलाड़ियों को बदलने वाला फुटबॉल की तरह नियम लागू करने वाला है। इस नियम की शुरुआत सितंबर के अंत में होने वाले सैयद मुश्ताक अली T20 टूर्नामेंट से होगी जिसके बाद इसे आई पी एल 2023 में उतारा जा सकता है।

* इंटेक्स प्लेयर की होगी शुरुआत :

रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि भारतीय बोर्ड ने दर्शकों के लिए और टीमों के लिए रणनीति के हिसाब से टी-20 मैचों को और भी ज्यादा आकर्षक और रोमांचक तथा उत्सुकता भरा बनाने के लिए इंपैक्ट प्लेयर नियम शुरू करने जा रहा है। इस नियम के तहत किसी भी मैच के दौरान दोनों टीमों को अपनी रणनीति और जरूरत के हिसाब से खिलाड़ियों में बदलाव करने का अवसर दिया जाएगा। इस नियम का इस्तेमाल अपनी इच्छा अनुसार कर सकती है।

* पहले मुस्ताक अली T20 में होगा ट्रायल फिर आईपीएल में :

BCCI के इस नियम को अपने सभी घरेलू टी-20 टूर्नामेंट में लागू करना चाहती है। जिसमें सबसे बड़ा टूर्नामेंट आईपीएल है। जिसका 2023 का सीजन अप्रैल के महीने से शुरू होगा। आईपीएल टूर्नामेंट में इस नियम को लागू करने से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का ट्रायल राज्य स्तर के टूर्नामेंट में करना चाहता है। इस नियम का सबसे पहले ट्रायल क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अपने प्रमुख घरेलू टी-20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में करेगा।

* इस तरह काम करेगा इंपैक्ट प्लेयर नियम :

इस नियम के अनुसार हर टीम को अपनी प्लेइंग इलेवन के साथ अन्य चार खिलाड़ियों के नाम बताने होंगे यह चारों नाम टॉस के वक्त ही बताने होंगे. बीच मैच में टीम में इन 4 खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है और यह बदलाव कोई भी टीम पारी के 14 ओवर से पहले ही कर सकेगी। एक बार इंटेक्स में नियम लागू होने के बाद बाहर जाने वाला खिलाड़ी किसी भी रूप में खेल का हिस्सा नहीं बन सकेगा।

Related News