27 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे, टी 20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। हालाँकि, जिस तरह से टीम का चयन किया गया है, उसे देखते हुए, अब यह स्पष्ट है कि टीम इंडिया में प्रवेश के लिए कम घरेलू क्रिकेट और अधिक आईपीएल प्रदर्शनों पर विचार किया जा रहा है। चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी के अलावा, तीनों प्रारूपों के लिए चुने गए सभी खिलाड़ी वर्तमान में आईपीएल में खेल रहे हैं और उनके प्रदर्शन के आधार पर टीम के लिए चुना गया है।

विशेष रूप से, स्पिन गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को सिर्फ एक मैच में उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है। अब तक, जब भी आईपीएल के आधार पर चयन के बारे में सवाल उठाए गए हैं, तो चयनकर्ता कहते रहे हैं कि वे कभी भी घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन को नजरअंदाज नहीं करते हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम में घरेलू क्रिकेट को ज्यादा महत्व नहीं दिया गया है। चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, मोहम्मद सिराज, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर शामिल किया है।

चयनकर्ताओं ने टी -20 के लिए चाइनामैन कुलदीप यादव को नजरअंदाज कर दिया है, यह बात क्रिकेट विशेषज्ञों को भी परेशान कर रही है। टेस्ट टीम में वर्तमान में केवल दो खिलाड़ी हैं जो आईपीएल से जुड़े नहीं हैं और यह खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और हनुमा बिहारी हैं। बाकी तीन प्रारूपों के लिए चुने गए खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं। वरुण चक्रवर्ती के रूप में, उन्होंने दिल्ली के खिलाफ पांच विकेट लेकर टीम को जीत की ओर अग्रसर किया। यह स्पष्ट है कि इसी प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया था।

Related News