बर्मिंघम में छठे दिन पांच पदक जीतने के बावजूद, भारत राष्ट्रमंडल खेलों 2022 पदक तालिका में एक स्थान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गया। यह इस संस्करण के राष्ट्रमंडल खेलों में छठे दिन भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, लेकिन यह भारत को छठे स्थान पर रखने के लिए पर्याप्त नहीं था।

तूलिका मान ने मंगलवार को महिलाओं के +78 किग्रा वर्ग के फाइनल में रजत पदक जीता, जो भारत के लिए छठे दिन के मुख्य आकर्षण में से एक है।

कुल मिलाकर, भारतीय एथलीटों ने छठे दिन पांच पदक हासिल किए, जिसमें एक रजत और चार कांस्य पदक भारत की तालिका में जुड़ गए। कुल मिलाकर, भारतीय एथलीटों ने अब तक बर्मिंघम में पांच स्वर्ण पदक, छह रजत पदक और सात कांस्य पदक जीते हैं।

जबकि भारत वर्तमान में सातवें स्थान पर है, ऑस्ट्रेलिया 46 गोल्ड, 38 सिल्वर और 39 ब्रॉन्ज़ मेडल सहित कुल 123 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है।

इंग्लैंड ने भी 38 गोल्ड 37 रजत और 28 सिल्वर पदक हासिल कर तीन अंकों का आंकड़ा पार किया है।

कनाडा कुल 57 पदकों के साथ टॉप थ्री में है, जबकि न्यूजीलैंड, स्कॉटलैंड और दक्षिण अफ्रीका क्रमशः 36, 32 और 20 पदक के साथ भारत से आगे हैं।

तुलिका के रजत के अलावा, भारत के नंबर एक स्क्वैश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने पुरुष एकल में ब्रॉन्ज़ जीता, क्योंकि उन्होंने विश्व के पूर्व नंबर 1 जेम्स विलस्ट्रॉप को हराया।

तेजस्विन शंकर ने इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज किया और राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में पुरुषों की ऊंची कूद में पदक (कांस्य) जीतने वाले पहले भारतीय बने। गुरदीप सिंह ने एक और ब्रॉन्ज जीता।

Related News