कोरोना महामारी को लेकर दुनियाभर में हो रहे हाहाकार के बीच एक साल पीछे धकेले जाने के बाद जापान की राजधानी टोक्यो में 32वें ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो गई है। शुक्रवार को टोक्यो में ओलंपिक की शुरुआत हो गई। यूनाइटेड बाय इमोशन्स इस साल के ओलंपिक खेलों का विषय रहा है। 20 सेकेंड तक आसमान लगातार नील और सफेद रंग की आतिशबाजी से जगमगा रहा था। वहीं, जापानी संस्कृति में सबसे शुभ पंखे के आकार की आतिशबाजी का प्रदर्शन भी आंख को पकड़ने वाला था।

जापान के राजा नारुहितो के अलावा, ओलंपिक समिति के प्रमुख थॉमस बेक भी उस समय मौजूद थे जब ओलंपिक का उद्घाटन समारोह सेरेम के स्टेडियम में आयोजित किया गया था। इस स्टेडियम में ट्रैक एंड फील्ड इवेंट होने हैं। ओलिंपिक कोरोना के प्रोटोकॉल के चलते इस बार निर्धारित निर्धारित माह को छोड़कर स्टेडियम में दर्शकों का नदारद रहना आंखे मूंदने वाला था। स्टेडियम में संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन सहित लगभग एक हजार विशेष आमंत्रित लोग मौजूद थे।

आमंत्रित अतिथियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ ओलंपिक में भाग लेने के लिए पहुंचे विभिन्न देशों के एथलीटों की परेड का अवलोकन किया। भारतीय खिलाड़ियों का नेतृत्व हॉकी टीम के वरिष्ठ कप्तान मनप्रीत सिंह और दिग्गज मुक्केबाज मैरी कॉम ने किया। उद्घाटन समारोह परेड में 25 भारतीय खिलाड़ियों ने देश का नेतृत्व किया।

ओलंपिक खेलों का आयोजन कोरोना महामारी के बाद से लगातार विवाद का विषय बना हुआ है। जापान में कड़े नियंत्रण के बीच, ओलंपिक खेलों का शुभारंभ आखिरकार सभी के लिए एक खुशी की बात थी।

Related News