सेंचुरियन : टीम इंडिया और अफ्रीका के बीच चल रहा सेंचुरियन टेस्ट एक निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया है. 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन के अंत तक अपने चार विकेट गंवा दिए हैं. चौथे दिन के खेल में दक्षिण अफ्रीका ने 94 रन बना लिए हैं. दक्षिण अफ्रीका इस बात से खुश हो सकता है कि उसके कप्तान डीन एल्गर 52 रन बनाकर क्रीज पर हैं, जबकि टेम्बा बावुमा और क्विंटन डी कॉक का मैदान पर आना बाकी है। दक्षिण अफ्रीका को अभी जीत के लिए 211 रन बनाने हैं।

सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में अब तक कोई भी टीम इतना बड़ा लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई है। इंग्लैंड ने 2019 में चौथी पारी में इस मैदान पर सबसे अधिक रन बनाए थे। 376 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 268 रन बनाए थे। इस मैदान पर रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के नाम है. इंग्लैंड ने साल 2000 में दक्षिण अफ्रीका के लिए 8 विकेट खोकर 251 रन का लक्ष्य हासिल किया था। इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने छह मैच जीते हैं। उच्चतम लक्ष्य का पीछा 226 रन है। दक्षिण अफ्रीका ने यह लक्ष्य 1998 में श्रीलंका के खिलाफ चौथी पारी में चार विकेट खोकर हासिल किया था।



पांचवें दिन जब दक्षिण अफ्रीका सेंचुरियन में मैदान पर उतरेगी तो उसे जीत के लिए 211 रनों की जरूरत होगी. ऐसे में साउथ अफ्रीका को कोई बड़ी पार्टनरशिप जीत सकती है. दक्षिण अफ्रीका के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने पहली पारी में भी टीम को 200 तक पहुंचाने में मदद की। भारतीय टीम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है और वह जीत से महज छह विकेट दूर है। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अब तक इस टेस्ट में शानदार गेंदबाजी की है और पांचवें दिन भी सभी को उम्मीद है कि उन्हें आखिरी के छह विकेट तेज मिल जाएंगे. सेंचुरियन स्टेडियम में पांचवें दिन बल्लेबाजी करना मुश्किल है और टीम इंडिया के पास सीरीज में 1-0 की बढ़त लेने का शानदार मौका है.

Related News