भारत में इस समय कोरोना वायरस की तीसरी लहर का कहर जारी है. भारत में यह वायरस क्रिकेट और अन्य खेलों में फैल गया है। जिसके कारण भारतीय क्रिकेट बोर्ड को रणजी ट्रॉफी और सीके नायडू ट्रॉफी जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट स्थगित करने पड़े।

भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने बीसीसीआई को मुश्किल में डाल दिया है. भारत में इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का आयोजन भी खतरे में पड़ सकता है। ऐसे में बीसीसीआई ने प्लान बी पर काम करना शुरू कर दिया है, जैसा कि पिछले दो सीजन में किया गया था।

खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि, बीसीसीआई आईपीएल की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका या श्रीलंका में कर सकता है। 2009 में लोकसभा चुनाव के चलते दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल का आयोजन किया गया था। बीसीसीआई के एक अधिकारी के मुताबिक, ''हम हर वक्त यूएई पर निर्भर नहीं रह सकते, इसलिए हमने वैकल्पिक विकल्पों पर विचार करने का फैसला किया है.'' भारत समय के मामले में दक्षिण अफ्रीका से 3 घंटे 30 मिनट आगे है।

यदि ब्रॉडकास्टर शाम 7.30 बजे से शुरू होने वाले अपने चुने हुए प्राइम टाइम पर टिके रहते हैं, तो मैच की पहली गेंद दक्षिण अफ्रीका में शाम 4 बजे फेंकी जाएगी। अक्सर खिलाड़ियों ने आईपीएल खेलों के पूरे वर्षों में देर रात समाप्त होने की शिकायत की है। लगातार उड़ान यात्रा और अंतहीन मैच शेड्यूलिंग के कारण, खिलाड़ियों के पास आराम करने और ठीक होने के लिए बहुत कम समय होता है।

क्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने टीम इंडिया के लिए बड़े होटलों और रिसॉर्ट में ठहरने की योजना बनाई है, जिससे बीसीसीआई काफी खुश है। महामारी के समय में खेल फिर से शुरू होने के बाद से एथलीटों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी हुई है, क्योंकि वे लंबे समय से बायो-बबल में रह रहे हैं। इस साल आईपीएल में दस टीमें हैं, इसलिए सीजन 15 अब तक का सबसे लंबा सीजन होगा।

Related News