भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के अनुसार, जसप्रीत बुमराह की फिटनेस एक ऐसा खेल है जो वे खेल रहे हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज, जो वर्तमान में पीठ की बीमारी के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की T20I श्रृंखला से बाहर हैं, कुछ ही हफ्तों में ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले T20 विश्व कप के लिए समय पर पूर्ण फिटनेस हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं। बुमराह वर्तमान में बीसीसीआई के चिकित्सा पेशेवरों की देखरेख में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पुनर्वास के दौर से गुजर रहे हैं।

"तो अब तक, (बुमराह) आधिकारिक तौर पर बाहर हो गए हैं, जैसा कि आप जानते हैं, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस श्रृंखला से। वह एनसीए में गए हैं। और हम अगले चरणों पर आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसलिए, जैसा कि अब आधिकारिक तौर पर वह केवल इस श्रृंखला से बाहर हैं, लेकिन हम देखेंगे कि अगले कुछ दिनों में क्या होता है। और, और एक बार हमें कुछ आधिकारिक पुष्टि मिल जाती है, तो हम इसे साझा करने में सक्षम होंगे," द्रविड़ ने इसकी पूर्व संध्या पर कहा। गुवाहाटी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टी20 मैच।


एनसीए को पेस स्पीयरहेड पर स्कैन करना था। यह पूछे जाने पर कि क्या निष्कर्षों ने कुछ महत्वपूर्ण दिखाया है, द्रविड़ ने विस्तार में नहीं जाने का विकल्प चुना। हालांकि, भारत के पूर्व कप्तान ने कहा कि वे प्रार्थना कर रहे हैं कि बुमराह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता से पहले अपनी पूरी फिटनेस हासिल कर लें।

"मैं ईमानदारी से मेडिकल रिपोर्ट में गहराई से नहीं गया हूं। मेरा मतलब है, मुझे यह बताने के लिए कि क्या हो रहा है, मैं विशेषज्ञों पर भरोसा करता हूं। उनका आकलन किया जा रहा है। और हम उचित समय में जानेंगे कि क्या वह भविष्य में क्या होता है। और जाहिर है, जब तक मुझे आधिकारिक पुष्टि नहीं मिल जाती है कि उन्हें बाहर कर दिया गया है, तब तक हम हमेशा आशान्वित रहेंगे। हम हमेशा एक टीम के रूप में ही नहीं, बल्कि व्यक्तिगत रूप से भी अपने लिए सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करेंगे, हम हमेशा करेंगे शेष मैचों के लिए सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद है," द्रविड़ ने कहा।

ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला में, बुमराह ने भारत लाइनअप में संक्षिप्त वापसी की। बारिश के कारण स्थगित हुए नागपुर के 8 ओवर के एक साइड के खेल में, उन्होंने केवल दो ओवर फेंके। हैदराबाद में, जहां श्रृंखला तय की गई थी, उन्होंने अपने सभी आवंटित ओवर फेंके। बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के पहले गेम के लिए टीम के साथ तिरुवनंतपुरम की यात्रा भी की, लेकिन उन्हें पीठ दर्द का अनुभव करने के बाद वापस लौटना पड़ा।

इस श्रृंखला के शेष भाग के लिए उन्हें कवर करने के लिए, मोहम्मद सिराज को टीम में जोड़ा गया था। संभव है कि वह उमरान मलिक के साथ दक्षिण अफ्रीका भी जाएंगे। 6 अक्टूबर को भारत पर्थ के लिए प्रस्थान करने वाला है। बुमराह उस समय टीम के साथ यात्रा नहीं कर रहे होंगे, और यह लगभग स्पष्ट है कि वह उस समय ऑस्ट्रेलिया के लिए भी उड़ान नहीं भरेंगे।

Related News