अक्कड़ बक्कर बॉम्बे बो 80, 90, पूर्ण 100। क्या हम फिर से आदिम बनने की दिशा में यात्रा कर रहे हैं? रैली में कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया। हाथ में बोर्ड लेकर महात्मा गांधी का अभिवादन करने के बाद, सभी नेता विधान भवन की ओर बढ़े। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, केंद्रीय मंत्री अशोक चौहान, राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट, विधायक परनीति शिंदे और भाई जगताप के साथ कांग्रेस के सभी विधायक मौजूद थे। रैली के दौरान, नाना पटोले ने केंद्र सरकार पर जोरदार हमला करते हुए कहा, “पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों का विरोध करते हुए, मोदी सरकार सत्ता में आई और इस सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज करके लोगों का मजाक उड़ाया है।

इतना ही नहीं, मोदी सरकार ने किसानों को झूठे सपने भी दिखाए। 'उन्होंने कहा कि महंगाई ने आम आदमी का जीना मुश्किल कर दिया है और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दावा कर रहे हैं कि ठंड के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ गई हैं। यह देशवासियों के साथ किया गया बहुत बुरा मजाक है। दिसंबर से अब तक के 3 महीनों में, गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की वृद्धि हुई है। 800 रुपये का सिलेंडर लेना आम आदमी के बस की बात नहीं है। इसलिए हमारी माताएँ और बहनें एक बार फिर चूल्हे का सहारा ले रही हैं।

उन्होंने कहा कि आज पेट्रोल की कर-मुक्त कीमत 32.72 रुपये प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 33 46 रुपये प्रति लीटर है। नाना पटोले ने कहा कि डीजल पर 820 प्रतिशत और पेट्रोल पर 258 प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाकर, मोदी सरकार ने पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर और डीजल की 90 रुपये प्रति लीटर कर दी हैं। मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये से अधिक हो गई हैं।2001 और 2014 के बीच 14 वर्षों में 1 रुपये प्रति लीटर की केंद्रीय सड़क निधि उपकर लगाया गया। 2018 में, इसे 1 रुपये से 18 रुपये तक सेंट्रल रोड और इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के रूप में नाम दिया गया है।

वर्तमान में, सेंट्रल रोड और इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड पर पेट्रोल और डीजल पर 18 रुपये प्रति लीटर शुल्क लिया जाता है। साथ ही पेट्रोल पर 2.50 रुपये और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर का कृषि उपकर लगाया जाता है। इतनी बड़ी मात्रा में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स लगाना किसी डकैती से कम नहीं है। केंद्र की भाजपा सरकार को इस डकैती को अब रोकना चाहिए।

Related News