आपको बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात ने गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज़ायेद मेडल से सम्माानिक करने की घोषणा की। इस बात की घोषणा संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख़ ख़लीफ़ा बिन ज़ायेद अल नहयान ने की। बता दें कि ज़ायेद मेडल यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख़ मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नाह्यान ने ट्वीट के जरिए कहा- भारत के साथ हमारी ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक साझेदारी है। जिसके पीछे मेरे परम मित्र नरेंद्र मोदी का बहुत योगदान है, जिन्होंने इन रिश्तों को और ज्यादा मजबूत किया है।

ऐसा माना जा रहा है कि यूएई पीएम मोदी को यह सर्वोच्च सम्मान देकर भारत के साथ अपनी दोस्ती और कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने का प्रयास कर रहा है।

बता दें कि पीएम मोदी ने भी इस घोषणा के कुछ ही देर बाद ट्वीट कर शेख मोहम्मद बिन जायेद का शुक्रिया अदा किया और लिखा कि मैं इस पुरस्कार को पूरी विनम्रता के साथ स्वीकार करता हूं। आपके दूरदर्शी नेतृत्व में हमारे रणनीतिक संबंध नई ऊंचाइयों पर पहुंच चुके हैं। यह दोस्ती हमारे लोगों की शांति और समृद्धि में योगदान दे रही है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी को यह सम्मान देने से यूएई और अन्य इस्लामिक विश्व के साथ अबतक के सबसे बेहतरीन रिश्ते बनाने में उनके प्रयासों को मान्यता मिली है। उन्होंने कहा कि मैं भारतवासियों की तरफ से यूएई के राष्ट्रपति और हिज हाइनेस का आभार व्यक्त करती हूं।

दुनिया की इन हस्तियों को मिल चुका है यूएई का यह सर्वोच्च सम्मान

आपको जानकारी के लिए बता दें कि यूएई का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय हैं। इससे पूर्व एलिजाबेथ, व्लादिमीर पुतिन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, शी चिनफिंग, निकोलस सरकोजी तथा एंजेला मार्केल को यूएई का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिल चुका है। बता दें कि यूएई का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान ज्यादातर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों और जर्मनी के राष्ट्राध्यक्षों को मिला है। लेकिन इस सूची में अब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शुमार हो चुका है। गौरतलब है कि अभी फरवरी में पीएम मोदी को सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Related News