आपको जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों मीडियों में एक खबर सुर्खियों में बनी हुई है कि मसूद अजहर की अस्पताल में ही मौत हो गई है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड जैश-ए-मोहम्मद कई दिनों से बीमार था और रावलपिंडी के एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था। जहां उसका रोज डायलिसिस हो रहा था। अब मीडिया में उसके मौत की खबर चल रही है। हांलाकि वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने मसूद अजहर के मारे जाने की खबर का खंडन किया है।
लेकिन अगर सोचा जाए तो मसूद अजहर के मारे जाने की खबर के पीछे भी यह चार वजहें हो सकती हैं।

1- पाकिस्तान खुद ही मसूद अजहर को छुपाना चाहता हो!

सोशल मीडिया पर इन दिनों मसूद अजहर के मौत की खबर सुर्खियों में है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मुहम्मद कुरैशी यह बयान दे चुके हैं कि मसूद अजहर बहुत बीमार है और उसका डायलसिस चल रहा है। लेकिन संभव है कि पुलवामा हमले और एयर स्टाइक के बाद अंतरराष्ट्रीय दबाव में आकर पाकिस्तान सरकार और आईएसआई ने मसूद अजहर को अंडर ग्रांउड कर दिया हो। इस बात की आशंका सबसे ज्यादा हो सकती है।

2- मसूज अजहर की मौत पाकिस्तान का सियासी ड्रामा

पुलवामा हमले के बाद आतंकी सरगना मसूद अजहर के चलते पाकिस्तान को चौतरफा दबाव का सामना करना पड़ रहा था। भारत ने पाकिस्तान को जो डोजियर सौंपे, उसमें पुलवामा हमले के दोषी मसूद अजहर के संगठन जैश का हाथ होने के पुख्ता सबूत थे। संभव है पाकिस्तान ने पूरी दुनिया में भ्रम फैलाने ​के लिए मसूद अजहर की मौत का ड्रामा रचा है। एक साजिश के तहत पहले उसके अस्पताल में भर्ती होने की खबर प्रसारित की गई इसके बाद उसके मौत की खबर को वायरल किया गया।

3- पाकिस्तान ने खुद ही मसूद अजहर को ठिकाने लगा दिया हो!

भारत ने पाकिस्तान को जिस तरह का डोजियर सौंपा है, उसमें जैश-ए-मोहम्मद का बेनकाब होना तय है। पुलवामा हमले के सारे सबूत भारत ने पाकिस्तान के सामने रख दिए हैं। इससे पहले भी अजहर मसूद का आतंकी संगठन भारत में कई वारदातों को अंजाम दे चुका है। भारत ने इन्ही सबूतों के दम पर पाकिस्तान का आतंकी चेहरा दुनिया के सभी मुल्कों के सामने रखा। पाक और आईएसआई ने मसूद अजहर को आतंक फैलाने के लिए इस्तेमाल किया, लेकिन उसमें खुद फंसता देख मसूद से अपना पल्ला झाड़ लिया। संभव है कि पाकिस्तान ने खुद ही मसूद अजहर को अपने रास्ते से हटा दिया हो।

4- एयर स्ट्राइक में मारा गया हो मसूद!

यह सभी जानते हैं पाकिस्तान की सरकार वहां की सेना और आईएसआई चलाती है। पाकिस्तान इस बात का छुपा रहा है कि बालाकोट में आतंकी ठिकाने थे ही नहीं। जिस आतंकी ठिकाने को इंडियन एयरफोर्स ने तबाह कर दिया है, उसमें मसूद अजहर मारा गया हो। आशंका है कि मसूद अजहर के मारे जाने के बाद पाकिस्तान सरकार ने मसूद अजहर के बीमारी की झूठी खबर फैलाई और फिर अचानक ऐलान कर दिया कि वो बीमारी की वजह से मारा गया। मसूद अजहर के एयर स्ट्राइक​ में मारे जाने की पुष्टि करना पाकिस्तान के लिए एक बड़ी मुसीबत बन सकता है। गौरतलब है कि मसूद अजहर पहले भारत के कैद में था, लेकिन कंधार विमान हाईजैक कांड के बाद उसे दिसंबर 1999 में छोड़ना पड़ा था। इसके बाद इस आतंकी ने जैश-ए-मुहम्मद की स्थापना की थी।

Related News