इन दिनों मार्किट में सिक्के को लेकर सर दर्द सुरु हो चूका है , कोई 10 रूपये के सिक्के नहीं लेना चाहता है तो कोई 1 रुपये के छोटे सिक्के नहीं लेना चाहता है। आए दिन हमें मार्केट में सिक्के को लेकर नई-नई बातें सुनने को मिल जाती हैं। अधिकतर दुकानदार सिक्के को लेने से हिचकते हैं और ऐसे में अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में चल रहे 10 रुपये और 1 रुपये के छोटे सिक्के को लेकर भी बड़ा निर्देश जारी किया है जिन्हें न मानने पर जेल की सजा भी हो सकती है।


दरअसल देश के कई सारे जगहों पर कई प्रकार के सिक्के लेने से इनकार किया जा रहा है और कहीं पर 10 रुपये के सिक्के को लेने में दुकानदार आनाकानी कर रहे हैं और इसके आलावा कहीं पर तो 1 रुपये वाला छोटा सिक्का नहीं चल रहा है और इस वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हाल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी सिक्के रिजर्व बैंक के नियम के तहत जारी किए गए हैं तथा सभी सिक्के वैध हैं। ऐसे में अगर कोई ब्यक्ति या बैंक इसे लेने से मना करता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी जानी चाहिए। साथ ही बैंक ने यह भी कहा है इन सिक्कों को लेने से मना करना जघन्य अपराध है।

Related News