3 मई को देश में लॉकडाउन खत्म होगा या जारी रहेगा अभी इसपर सस्पेंस बरकरार है। पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के संग हुई बैठक में कई राज्यों के सीएम ने 3 मई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की। वहीं, बैठक में इस बात पर भी सहमति बनती दिखी की लॉकडाउन में अचानक ढील नहीं दी जाए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश में लॉकडाउन का निश्चित तौर पर असर पड़ा और कोरोना संकट क मामले में भारत पर वैसा व्यापक असर नहीं पड़ा जितना दूसरे देशों पर पड़ा। लेकिन अब जान भी जहान को ध्यान में रखते हुए 3 मई के बाद सतर्क भरी रणनीति बनानी होगी जिसमें लोगों की आजीविका भी सामान्य होने की ओर बढ़े और रोग के रोकथाम के लिए हर जरूरी एहतियात कदम बने रहे।

लॉकडाउन के बीच खुल गया केदारनाथ मंदिर के कपाट, जानिए किसके नाम से हुई पहली रुद्राभिषेक

कोरोना महामारी के बीच सुरु हुआ राजनीतिक घमासान, कांग्रेस ने मोदी सरकार पर लगाया सच छिपाने का आरोप

हॉटस्पॉट, रेड जोन और ग्रीन जोन को अधिक से अधिक चिह्नित कर उस दिशा में काम करने की जरूरत है ताकि हालात कुछ हद तक सामान्य हो सके। सूत्रों के अनुसार, रेड जोन में लॉकडाउन की पूरी पांबदी के साथ जारी रह सकता है। येलो जोन में कुछ रियायत मिल सकती है। ग्रीन जोन में पूरी तरह पाबंदी हट जाएगी लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के नियम लागू रहेंगे।

लेकिन अभी से यात्रा पर प्रतिबंध कम से कम पंद्रह दिनों तक किसी तरह की रियायत मिलने की उम्मीद कम है। मतलब रेल और वायु सेवा के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है।

Related News