राजस्थान में 200 सीटों के लिए कुल 2,873 उम्मीदवारों के साथ, आगामी विधानसभा चुनाव एवं अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए दोनों पार्टियों के द्वारा अपनी अपनी जमीन बचने की संभावना जताई जा रही है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस दोनों ने जाति और राजनीतिक भार जैसे कई कारकों पर विचार किया है ताकि उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करवाया जा सके कि वे अपने सेगमेंट में अधिकतम समय व्यतीत करेंगे ।
चूंकि राज्य चुनाव 7 दिसंबर को होने वाला है, यहां मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों को देखते हैं:

वसुंधरा राजे:


राजस्थान की मौजूदा मुख्यमंत्री राजे, 2003 से राज्य विधानसभा में सत्तारूढ़ बीजेपी का प्रतिनिधित्व कर रहीं हैं। वह राजस्थान के झालावाड़ जिले से झालरपट्टन निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी , जैसा कि उन्होंने 2003, 2008 और 2013 के चुनावों में किया था।

अशोक गहलोत:


कांग्रेस ने अपने अनुभवी नेता गहलोत को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना है, जिन्होंने पहले 1 998 से 2003 तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था, और फिर 2008 से 2013 तक। वह जोधपुर के सरदारपुरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं।

सचिन पायलट:


पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट के बेटे, सचिन पायलट वर्तमान में राज्य की कांग्रेस इकाई के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति घोषित की है, उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है। वह राजस्थान के टोंक निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार राज्य चुनाव लड़ रहे हैं।

Related News