बताया जा रहा है कि आतंकी अब्‍दुल राशिद गाजी को जैश-ए-मोहम्‍मद के चीफ मौलाना मसूद अजहर ने भेजा था। बता दें कि जैश-ए- मोहम्मद के चीफ ट्रेनर अब्दुल रशीद गाजी व उसके दो साथियों मोहम्मद उमर व मोहम्मद इस्माइल ने ही पुलवामा के आदिल अहमद डार को आत्मघाती हमले के लिए तैयार किया था।

अब पुलवामा आतंकी हमले के मुख्य सरगना अब्दुल रशीद गाजी के ठिकाने का पता लगाने का दावा किया जा रहा है। सैन्य खुफिया एजेंसियों को गाजी के पुलवामा या त्राल के जंगलों में मौजूद होने की जानकारी मिली है। सैन्य खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, आतंकी रशीद गाजी की लोकेशन ट्रेस कर ली गई है। ऐसे में सुरक्षा बल अब आतंकी अब्दुल रशीद गाजी की तलाश में जुट चुके हैं।बता दें कि करीब महीनेभर पहले सैन्य एजेंसियों को यह खुफिया जानकारी मिल चुकी थी कि जैश-ए-मोहम्‍मद किसी बड़े हमले की फिराक में हैं। लेकिन एजेंसियां इस हमले का पता लगाने में नाकाम रहीं। जैश-ए-मोहम्‍मद में शामिल हुए 70 आतंकियों में से एक आदिल अहमद डार सी कैटेगरी का आतंकी था। डार ने विस्‍फोटक से भरी कार को सीआरपीएफ के काफिले में शामिल वाहनों से टकराकर पुलवामा आतंकी हमले को अंजाम दिया।

आदिल अहमद डार ने साल 2018 में जैश-ए-मोहम्मद ज्वाइन किया था। तभी से वह घाटी में बड़े आतंकी हमले की फिराक में था। सुरक्षाबलों के मुताबिक, कुछ दिनों पहले एक अभियान में डार किसी तरह से बच निकला था। एक वीडियो सामने आया है, जिसमें डार ने सरकार के प्रति अपनी नफरत दिखाई है। उसने बाबरी मस्जिद के मुद्दे को भी उठाया है। इस वीडियो से पता चलता है कि पुलवामा हमले से पहले उसका ब्रेनवॉश किस हद तक किया गया था।

Related News