देश के लिए इंडियन आर्मी या आर्म्ड फोर्स में काम करना अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है। ये बहुत ही गौरवशाली पद है जिन पर काम करने का सौभाग्य हर किसी को प्राप्त नहीं होता है। उनके बलिदान और बहादुरी को मुआवजा नहीं दिया जा सकता है लेकिन इसे पहचाना जा सकता है।

PM मोदी से कितना अधिक है अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का वेतन, जान लीजिए

आप जानते होंगे कि अधिकारी हमारी सशस्त्र बलों में विभिन्न पदों पर काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन बलों में तीन रैंक हैं जिन्हे सबसे प्रतिष्ठित रैंक्स माना जाता है। लेकिन बहुत कम लोग यहाँ तक पहुंच पाते हैं। आज हम इन तीन पदों के बारे में ही बात करने जा रहे हैं।

भारतीय सेना - फील्ड मार्शल

भारतीय सेना की सबसे बड़ी रैंक फ़ील्ड मार्शल होती है। इनके पास 5 स्टार्स होते हैं और इनका पद सबसे हाई होता है। एक फ़ील्ड मार्शल के प्रतीक में कमल के फूलों की पुष्पांजलि में एक क्रॉस बैटन और सबर पर राष्ट्रीय प्रतीक शामिल है।

फील्ड मार्शल की कोई सेवानिवृत्ति नहीं होती और जब तक इनकी मृत्यु नहीं होती ये इस पद पर ही रहते हैं। इसका यह भी अर्थ है कि वे पेंशन नहीं लेते हैं। अन्य सेना अधिकारियों की तरह, फील्ड मार्शल को हमेशा वर्दी में रहना होता है। इनकी सैलरी 3 लाख प्रति माह होती है।

क्रिकेट से जुड़े 3 झूठ जिन्हे हम मानते आए हैं सच, अब जान लीजिए असलियत

भारतीय वायुसेना - भारत वायु सेना के मार्शल

वायुसेना में सबसे उच्चतम रैंक भारतीय वायुसेना मार्शल की है। एमआईएएफ को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के ऊपर तुरंत स्थान दिया जाता है। इन्हे भी 5 स्टार्स मिलते हैं। इनकी सैलरी 2 लाख से ढाई लाख प्रति माह होती है।

भारतीय नौसेना - एडमिरल

सेना के फील्ड मार्शल और भारतीय वायुसेना के मार्शल के जैसे ही फ्लीट के एडमिरल नौसेना में सबसे ऊपर माने जाते हैं। ये भी फाइव स्टार्स से लैस होते हैं। यह रैंक देश में किसी भी व्यक्ति को कभी नहीं दी गई है। भारतीय नौसेना का सर्वोच्च रैंक एडमिरल है। भारतीय नौसेना का एडमिरल हर महीने लगभग छह से सात लाख रुपये से अधिक प्राप्त करता है।

Related News