प्रधानमंत्री का पद कितना प्रतिष्ठिट और जिम्मेदारियों से भरा होता है। इस बात को शब्दों में बयां करने की जरूरत नहीं है कि प्रधानमंत्री के कंधों पर कितनी जिम्मेदारियां होती है। बात करें देश के वर्तमान प्रधानमंत्री पीएम मोदी की तो, इन्हे आप सबसे चर्चित प्रधानमंत्री कह सकते हैं। देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मोदी की चर्चा होती है। भारत के विदेशों के साथ सुधरते संबंधों का श्रेय पीएम मोदी और उनके विदेशी दौरों को जाता है।

तो आपने क्या कभी सोचा कि देश के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है? सैलरी के अलावा प्रधानमंत्री को कई तरह की सुविधाएं मिलती है जिसमे बंगला, गाड़ी, नौकर चाकर, फ्री बिजली पानी, मेडिकल सुविधाएं, पेंशन योजना और अन्य लाभ व भत्ते शामिल हैं।

आने वाले समय में यह 3 नेता बन सकते हैं देश के प्रधानमंत्री, नंबर 1 है सबसे शक्तिशाली

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री का कुल वेतन 160,000 रुपए प्रति माह होता है, जिसमें मूल वेतन 50,000 रुपए है बाकी 110,000 रुपए भत्ता के रूप में मिलता है। भारत के सेवा सेवानिवृत्ति प्रधानमंत्री का पेंशन 20,000 रुपए प्रतिमाह है।

इंदिरा गांधी के पास थी उस समय की ये महंगी कारें, जरूर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का वेतन

अमेरिका के राष्ट्रपति का वेतन कुल 2.8 करोड़ रुपये प्रतिमाह है। जीडीपी के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री का वेतन दुनिया में सबसे अधिक है।

मोदी सैलरी का 1 रुपया भी नहीं रखते अपने पास, तो क्या करते हैं, यहाँ जानिए

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 75 के अनुसार, प्रधान मंत्री एवं अन्य मंत्रियों का वेतन तय होता है। समय समय पर प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति के वेतन का आकलन होता रहता है।

Related News