इंटरनेट डेस्क। देश की सेना हमारी रक्षा करने के लिए हर एक हिस्से में तैनात रहती है लेकिन सियाचिन का नाम सुनते ही हर किसी की रूह कांप उठती है। सियाचिन के ग्लेशियरों में भी भारतीय सेना के जवान हर पल हमारी रक्षा के लिए तैनात रहते हैं। आज हम आपको सियाचिन के जवानों के बारे में वो बातें बताने जा रहे हैं जो एक भारतीय होने के नाते आपको जानना जरूरी है।

एक भारतीय होने के नाते आपको यह जानना चाहिए कि सियाचिन में तैनात जवान किस तरह की जीवन जीते हैं और कैसे रहते हैं। आइए जानते हैं।

पिछले 30 सालो में 846 सैनिकों की चरम जलवायु और शत्रुतापूर्ण इलाके की स्थितियों और दुश्मन की गोलीबारी के कारण सियाचिन में अपनी जान का त्याग किया है। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि भारत से लगभग 10,000 सैनिक इन शिविरों में अब तक शहीद हो चुके हैं।

सियाचिन की बात करें तो वहां तापमान शून्य से 60 डिग्री नीचे रहता है और अचानक बर्फबारी के मैदान में तोपखाने दफन करने पड़ जाते हैं। सियाचिन में मैदानी इलाकों में केवल 10 प्रतिशत ऑक्सीजन उपलब्ध है।

सियाचिन ग्लेशियर पर स्नोस्टॉर्म 3 सप्ताह तक चलते हैं। यहां हवाएं 100 मील प्रति घंटे की गति को छू सकती हैं। सियाचिन में हर साल बर्फबारी 3 दर्जन फीट से भी अधिक हो सकती है।

सियाचिन में, सैनिकों को फ्रॉस्टबाइट होने का खतरा होता है यदि उनकी नंगी त्वचा 15 सेकंड से अधिक समय तक किसी भी धातु वस्तु को छूती है।

लंबे समय तक उस ऊंचाई पर रहने वाले भारतीय सैनिक वजन घटने, भूख की कमी, नींद की कमी जैसी परेशानियों के भी शिकार होते हैं।

20,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित आगे की पोस्ट पर कभी जाने के लिए सेना के पायलट सचमुच अपने हेलीकॉप्टरों को अपने इष्टतम प्रदर्शन से आगे बढ़ाते हैं।

सियाचिन में, भारतीय सेना के जवानों की तैनाती के लिए भारत सरकार 80 प्रतिशत तक खर्चा करती है।

Related News