इंटरनेट डेस्क। आपातकाल के दिनों में अमेरिका के प्रतिष्ठित अखबार द वाशिंगटन पोस्ट में यह समाचार प्रकाशित हुआ था कि एक डिनर पार्टी में संजय गांधी ने तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी को कई थप्पड़ जड़े। बता दें कि पुलित्जर पुरस्कार विजेता पत्रकार लुईस एम सिमंस उन दिनों द वाशिंगटन पोस्ट के संवाददाता के रूप राजधानी दिल्ली में तैनात थे।

द वाशिंगटन पोस्ट में यह लिखा गया था कि संजय गांधी ने एक डिनर पार्टी में इंदिरा गांधी को 6 थप्पड़ मारे थे। अमेरिका पत्रकार लुईस ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि यह घटना आपातकाल से पहले की है। उन्होंने कहा कि मैंने अन्य पत्रकारों की तरह इस घटना को तुरंत नहीं लिखा, मैंने इस खबर को बाद के लिए बचा लिया।

लुईस सिमंस का कहना है कि आपातकाल से ठीक एक दिन पहले एक सज्जन मेरे घर आए थे, जो उस डिनर पार्टी में मौजूद थे। उन्होंने ही मुझे और मेरी पत्नी से हुई बातचीत के दौरान यह किस्सा सुनाया। संजय और उनकी मां के रिश्तों पर हो रही बातचीत के दौरान यह घटना सामने निकल आई।

किताब द इमरजेंसी : अ पर्सनल हिस्ट्री के मुताबिक, उन दिनों यह खबर आग की तरह फैली थी। हांलाकि देश में सेंसरशिप के चलते किसी भी अखबार ने इस बारे में कुछ भी नहीं लिखा।

इस खबर को विदेशी मीडिया समूहों ने जमकर उछाला था। शायद खबर की विश्वनीयता पर संदेह के चलते ही किसी व्यक्ति ने भी सार्वजनिक रूप से इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं की। दरअसल इस खबर से जुड़े सूत्रों का नाम जाहिर नहीं किया गया था।

हांलाकि इस खबर को लिखने वाले पत्रकार लुईस एम सिमंस कह चुके हैं कि सूत्रों की विश्वसनीयता बेदाग थी। उनका कहना है कि इस खबर को लेकर उन्हें कभी अफसोस नहीं रहा और ना रहेगा।

Related News