लखनऊ: इस बार करोड़ों राम भक्त श्रीरामलला के दरबार में आभासी 'अयोध्या दीपोत्सव' में शामिल हो सकेंगे। योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उनके निर्णय के अनुसार, कोई भी भक्त राम के दरबार में आस्था को जलाने से वंचित नहीं रहने वाला है। जी हां, मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी भक्तों के लिए एक बड़ी व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष निर्देशों पर, सरकार एक पोर्टल तैयार कर रही है, जहां आभासी दीपक जलाए जाएंगे।

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वास्तविक अनुभव देने के लिए अनूठा आभासी दीपोत्सव मंच तैयार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि पोर्टल पर विराजमान श्रीराम की तस्वीर होगी, जिसके सामने एक आभासी दीपक होगा। वैसे, यह भी कहा गया है कि यह सुविधाजनक होगा कि भक्त अपनी भावना के अनुसार मिट्टी, तांबा, स्टील या किसी अन्य धातु का गहरा स्टैंड चुनें। यहां घी, सरसों या तिल के तेल का विकल्प भी उपलब्ध होगा और यदि भक्त पुरुष या महिला हैं, तो महिला के आभासी हाथ दीपक जलाएंगे।

दीप प्रज्वलित करने के बाद, यह बताया गया है कि भक्त के विवरण के आधार पर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा रामलला की तस्वीर के साथ धन्यवाद पत्र भी जारी किया जाएगा। 13 नवंबर को प्रस्तावित मुख्य समारोह से पहले इस वेबसाइट को जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। वैसे, ऐसी भी ख़बरें हैं कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दीपोत्सव में हिस्सा लेने वाले हैं।

Related News