अहमदाबाद: पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात में सोमनाथ मंदिर के पास एक सर्किट हाउस का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भगवान सोमनाथ की भक्ति में हमारे शास्त्रों में बताया गया है-भक्तिप्रदाय कृतावतारम तन सोमनाथं शरणं प्रपद्ये। अर्थात भगवान सोमनाथ की कृपा अवतरित होती है, कृपा के भण्डार खुल जाते हैं। जिन परिस्थितियों में सोमनाथ मंदिर को तोड़ा गया और फिर जिन परिस्थितियों में सरदार पटेल के प्रयासों से मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया, दोनों ही हमारे लिए एक बड़ा संदेश हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सोमनाथ मंदिर के दर्शन के लिए हर साल देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों, अलग-अलग क्षेत्रों से करीब 1 करोड़ श्रद्धालु आते हैं। ये भक्त जब यहां से लौटते हैं तो अपने साथ कई नए अनुभव, कई नए विचार और नई सोच लेकर जाते हैं। पीएमओ कार्यालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, सर्किट हाउस का निर्माण 30 करोड़ रुपये में किया गया है। इस सर्किट हाउस को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। यहां वीआईपी और डीलक्स रूम भी उपलब्ध हैं। एक सम्मेलन और सभागार हॉल भी है।



इस सर्किट हाउस का निर्माण इस तरह से किया गया है कि इसके हर कमरे को सी की ओर मुंह करके रखा गया है। यानी सभी कमरों से समुद्र दिखाई देता है। पीएमओ कार्यालय ने कहा कि सोमनाथ मंदिर के आसपास कोई सरकारी सुविधा नहीं है। ऐसे में यह सर्किट हाउस सभी जरूरतों को पूरा करेगा।

Related News